Follow us

अयोध्या: 23 जनवरी से ऐसा रहेगा पूजा का शेड्यूल, दिन में दो घंटे विश्राम करेंगे राम

AYODHYA

अयोध्या। धर्म नगरी अयोध्या में राम मंदिर की भव्य प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्न हो गया। इसी के साथ 23 जनवरी से राम मंदिर में रामलला की पूजा का विधान तय हो गया है। रामलला की पूजा के लिए श्री रामोपासना नाम से संहिता बनाई गई है, जिसमें पूजा के सारे विधि विधान और समय लिखे गए हैं। नियम के तहत मंदिर में सुबह तीन बजे से पूजन और श्रृंगार की तैयारी की जाएगी। चार बजे रामलला को जगाया जाएगा। बता दें कि पहले यहां पांच बार आरती होती थी, आगे भी वैसे ही होगी।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, रामलला को हर घंटे फल और दूध का भोग लगेगा। हर दिन सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक मंदिर खुलेगा। प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए मंदिर में दर्शन की अवधि 14 से 15 घंटे तक बढ़ाई जा सकती है। मंदिर के पुजारियों की मानें तो 1949 में प्रकट हुए श्री रामलला के वस्त्रों का रंग दिन के अनुसार रहा है। ये परंपरा नए मंदिर में जारी रहेगी।

रामलला सोमवार को सामान्य दिनों में सफेद वस्त्र धारण करते हैं, लेकिन विशेष अवसर पर पीले वस्त्र धारण करेंगे। वहीं मंगलवार को भगवान राम को लाल, बुधवार को हरा, गुरुवार को पीला, शुक्रवार को हल्का पीला या फिर क्रीम कलर, शनिवार को नीला और रविवार को गुलाबी रंग का वस्त्र पहनाया जायेगा। मंदिर ट्रस्ट ने पुणे के हैरिटेज एंड हैंडवीविंग रिवाइवल चैरिटेबल ट्रस्ट से हथकरघे पर कपड़े तैयार करवाए हैं। इनकी बुनाई में देश के 10 से 15 लाख कारीगर शामिल रहे हैं।

ये होगा पूजा का शेड्यूल

यहां 23 जनवरी से ब्रह्म मुहूर्त में यानी करीब 3 बजे से गर्भगृह की साफ़ सफाई, पूजन और श्रृंगार की तैयारी शुरू कर दी जाएगी। 3.30 से 4 बजे के बीच तय समय पर भगवान के दोनों विग्रह और श्रीयंत्र को मंत्रों से जगाया जाएगा। इसके बाद मंगला आरती की जाएगी, फिर विग्रहों का अभिषेक, श्रृंगार भोग किया जायेगा। तत्प्श्चात शृंगार आरती होगी जो 4.30 से 5 तक होगी। इसके बाद सुबह आठ बजे से दर्शन शुरू होंगे फिर दोपहर, करीब एक बजे मध्याह्न में भोग आरती होगी। इस दौरान दो घंटे के लिए दर्शन बंद रहेंगे। भगवान विश्राम करेंगे। दोपहर तीन बजे से दर्शन फिर से शुरू होंगे, जो रात 10 बजे तक लगातार जारी रहेंगे। इसी बीच, शाम सात बजे संध्या आरती होगी।

इसे भी पढ़ें- राम के स्वागत के लिए फूलों से सजाई गई अयोध्या, हर तरफ गूंज रहे भजन

इसे भी पढ़ें- अयोध्या: मोदी-योगी के राज में आनंद भयो की गूंज, मेहमानों का किया जा रहा स्वागत

nyaay24news
Author: nyaay24news

disclaimer

– न्याय 24 न्यूज़ तक अपनी बात, खबर, सूचनाएं, किसी खबर पर अपना पक्ष, लीगल नोटिस इस मेल के जरिए पहुंचाएं। nyaaynews24@gmail.com

– न्याय 24 न्यूज़ पिछले 2 साल से भरोसे का नाम है। अगर खबर भेजने वाले अपने नाम पहचान को गोपनीय रखने का अनुरोध करते हैं तो उनकी निजता की रक्षा हर हाल में की जाती है और उनके भरोसे को कायम रखा जाता है।

– न्याय 24 न्यूज़ की तरफ से किसी जिले में किसी भी व्यक्ति को नियुक्त नहीं किया गया है। कुछ एक जगहों पर अपवाद को छोड़कर, इसलिए अगर कोई खुद को न्याय 24 से जुड़ा हुआ बताता है तो उसके दावे को संदिग्ध मानें और पुष्टि के लिए न्याय 24 को मेल भेजकर पूछ लें।

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

Live Cricket