Follow us

Haldwani Violence: मास्टर माइंड अब्दुल मलिक पर एक्शन, भेजा गया 2.44 करोड़ की वसूली का नोटिस

Haldwani Violence

हल्द्वानी। उत्तराखंड में हल्द्वानी के बनभूलपुरा में हिंसा भड़काने वालों के खिलाफ अब प्रशासन ने सख्त एक्शन लेना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में हिंसा के मुख्य मास्टर माइंड अब्दुल मलिक के खिलाफ सरकारी संपत्तियों को कथित रूप से नुकसान पहुंचाने के आरोप में सोमवार को प्रशासन की तरफ से दो करोड़ 44 लाख रुपये की वसूली का नोटिस भेजा गया है।

नगर आयुक्त द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि बनभूलपुरा स्थित ‘मलिक का बगीचा’ में अवैध रूप से बने मदरसा और मस्जिद को ध्वस्त करने के लिए जब नगर निगम और पुलिस की टीम गई तो मलिक के समर्थकों ने उन पर हमला कर दिया और पथराव किया। इस हमले में पुलिस और नगर निगम के कई कर्मचारी घायल हो गए। वहीं सरकारी संपत्तियों को भी नुकसान पहुंचाया गया। नगर निगम की तरफ से भेजे गए नोटिस में आठ फरवरी को घटना वाले दिन दर्ज एफआईआर का भी जिक्र किया गया है जिसमें मलिक को आरोपित बनया गया है।

मालिक और उनके समर्थकों द्वारा किये गए नुकसान का प्रारंभिक आंकलन 2.44 करोड़ रुपये बताते हुए नगर निगम ने उसे यह राशि 15 फरवरी तक नगर निगम, हल्द्वानी में जमा करने का आदेश दिया है। नोटिस में ये भी कहा गया है कि ऐसा न होने पर उसके खिलाफ सख्त कानून कार्रवाई की जाएगी।

बताया जा रहा है कि हिंसा के मुख्य आरोपी अब्दुल मलिक ने ही कथित तौर पर सरकारी जमीन पर अवैध मदरसा और नमाज स्थल का निर्माण कराया था और जब इन दोनों भवनों के ध्वस्तीकरण के लिए नगर निगम और पुलिस की टीम पहुंची तो मालिक के समर्थकों ने उन पर हमला कर दिया। इस हमले को लेकर सीएम धामी ने पहले ही हिंसा में हुए नुकसान की भरपाई आरोपियों से करने के निर्देश दिए थे, जिसके बाद अब मुख्य आरोपी को 2.44 करोड़ के भारी-भरकम नुकसान का नोटिस दिया गया है।

ये था पूरा मामला

बता दें कि आठ फरवरी को बनभूलपुरा में भड़की हिंसा में उपद्रवियों ने घर की छतों पर से प्रशासनिक अमले पर पथराव किया था और कई सरकारी वाहनों को जलाने के बाद बनभूलपुरा पुलिस थाने में भी आग लगा दी थी। इस हिंसा में सैकड़ों वाहन जल कर राख हो ये थे। हिंसा में छह व्यक्तियों की मृत्यु हो गयी थी। वहीं पुलिसकर्मियों और पत्रकारों समेत 100 से अधिक लोग घायल हो गए थे। हिंसा को रोकने के लिए पुलिस को बल प्रयोग भी करना पड़ा, बावजूद इसके उपद्रवियों पर कोई फर्क नहीं पड़ रहा था। ऐसे में प्रशासन ने पैर गोली मारने के आदेश दे दिए थे।

इसे भी पढ़ें- हल्द्वानी में बवाल, कर्फ्यू, इंटरनेट सेवाएं स्थगित, छह की मौत, 300 से अधिक घायल, यहां जानें वजह और स्टोरी

इसे भी पढ़ें- Haldwani Violence: पुलिस की बड़ी कार्रवाई, बनभूलपुरा के 120 शास्त्र लाइसेंस रद्द

nyaay24news
Author: nyaay24news

disclaimer

– न्याय 24 न्यूज़ तक अपनी बात, खबर, सूचनाएं, किसी खबर पर अपना पक्ष, लीगल नोटिस इस मेल के जरिए पहुंचाएं। nyaaynews24@gmail.com

– न्याय 24 न्यूज़ पिछले 2 साल से भरोसे का नाम है। अगर खबर भेजने वाले अपने नाम पहचान को गोपनीय रखने का अनुरोध करते हैं तो उनकी निजता की रक्षा हर हाल में की जाती है और उनके भरोसे को कायम रखा जाता है।

– न्याय 24 न्यूज़ की तरफ से किसी जिले में किसी भी व्यक्ति को नियुक्त नहीं किया गया है। कुछ एक जगहों पर अपवाद को छोड़कर, इसलिए अगर कोई खुद को न्याय 24 से जुड़ा हुआ बताता है तो उसके दावे को संदिग्ध मानें और पुष्टि के लिए न्याय 24 को मेल भेजकर पूछ लें।

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS