Follow us

पीएम मोदी आज दुनिया को समर्पित करेंगे यूएई में बना पहला हिन्दू मंदिर

Hindu Temple UAE

अबूधाबी। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इन दिनों संयुक्त अरब अमीरात की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। वे आज बुधवार को यहां अबूधाबी में बने पहले हिन्दू मंदिर को विश्व को समर्पित करेंगे। इसके साथ ही वे यहां भारत मार्ट का शुभारंभ भी करेंगे। अपने दौरे के पहले दिन ही पीएम मोदी ने यूएई के राष्ट्रपति से मुलाकात की। इसके साथ ही उन्होंने यूएई के लोगों और वहां के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को धन्यवाद दिया। दरअसल, यूएई के राष्ट्रपति ने ही बीएपीएस मंदिर के निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध कराई थी। दोनों देशों का मानना है कि इस मंदिर का निर्माण दोनों देशों के ऐतिहासिक संबंधों को और मजबूत करेगा। साथ ही वैश्विक समुदाय को भाईचारा, सहयोग और शांति का संदेश भी देगा।

Hindu Temple UAE

आपको बता दें कि अपने इस दो दिवसीय दौरे के दौरान पीएम मोदी आज बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे और उसे दुनिया को समर्पित करेंगे। बता दें कि ये संयुक्त अरब अमीरात का पहला हिंदू मंदिर है और इसे लगभग 27 एकड़ जमीन पर बनाया गया है। मंदिर निर्माण के लिए संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने जमीन दान की है।

Hindu Temple UAE

मंदिर को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि दोनों देशों के बीच भारत-मध्य पूर्व आर्थिक कॉरिडोर (IMEC) को लेकर अंतरसरकारी फ्रेमवर्क पर एक समझौता हुआ है। ये आईएमईसी भारत-मध्य पूर्व-यूरोप कॉरिडोर का हिस्सा होगा। इसे लेकर सितंबर, 2023 में जी-20 की शिखर सम्मेलन के दौरान नई दिल्ली में भारत, यूएई, अमेरिका, फ्रांस, इटली, सऊदी अरब के प्रमुखों की मौजूदगी में समझौता हुआ।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि मोदी और शेख मोहम्मद के बीच पेट्रोलियम संबंधों को मजबूत करने को लेकर भी वार्ता हुई है। भारत जल्द ही यूएई से एलएनजी खरीद का भी समझौता करने जा रहा है। बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यात्रा के पहले चरण में कल मंगलवार को अबूधाबी के जायद स्पोर्ट्स सिटी स्टेडियम में ‘अहलान मोदी’ कार्यक्रम को संबोधित किया था, जिसमे भारी संख्या में लोग मौजूद रहे थे।

Hindu Temple UAE

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि ”आज अबूधाबी में आप लोगों ने नया इतिहास रच दिया है। आप लोग यूएई के कोने-कोने से आए हैं और भारत के भी अलग-अलग राज्यों से आए हैं, लेकिन सब के दिल जुड़े हुए हैं। इस ऐतिहासिक स्टेडियम में हर धड़कन कह रही है- भारत-यूएई दोस्ती जिंदाबाद। हर सांस कह रही है- भारत-यूएई दोस्ती जिंदाबाद! हर आवाज कह रही है-भारत-यूएई दोस्ती जिंदाबाद। बस… इस पल को जी लेना है…। जीभर कर जी लेना है। आज वो यादें बटोर लेनी हैं, जो जीवन भर आपके साथ रहने वाली हैं। जो यादें जीवन भर मेरे साथ भी रहने वाली हैं।”

इसे भी पढ़ें- भारत को विकसित राष्ट्र बनने से रोक रही हैं ये तीन विसंगतियां: नरेन्द्र मोदी

इसे भी पढ़ें- लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न दिए जाने पर पीएम मोदी ने जताई ख़ुशी

nyaay24news
Author: nyaay24news

disclaimer

– न्याय 24 न्यूज़ तक अपनी बात, खबर, सूचनाएं, किसी खबर पर अपना पक्ष, लीगल नोटिस इस मेल के जरिए पहुंचाएं। nyaaynews24@gmail.com

– न्याय 24 न्यूज़ पिछले 2 साल से भरोसे का नाम है। अगर खबर भेजने वाले अपने नाम पहचान को गोपनीय रखने का अनुरोध करते हैं तो उनकी निजता की रक्षा हर हाल में की जाती है और उनके भरोसे को कायम रखा जाता है।

– न्याय 24 न्यूज़ की तरफ से किसी जिले में किसी भी व्यक्ति को नियुक्त नहीं किया गया है। कुछ एक जगहों पर अपवाद को छोड़कर, इसलिए अगर कोई खुद को न्याय 24 से जुड़ा हुआ बताता है तो उसके दावे को संदिग्ध मानें और पुष्टि के लिए न्याय 24 को मेल भेजकर पूछ लें।

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

Live Cricket