Follow us

Today’s Weather: फिर तर-बतर होंगे उत्तर भारत के कई राज्य, ओलावृष्टि के भी आसार

how will be the weather today

लखनऊ। बीते कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश समेत देश के कई हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि का दौर चल रहा है। ऐसा उत्तर पश्चिमी हिमालयन क्षेत्र में सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हो रहा है। हालांकि सोमवार को इसकी सक्रियता कुछ कमी आई थी लेकि एक बार फिर से मौसम को लेकर एक बड़ा अपडेट आ रहा है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि अगले कुछ घंटे के भीतर एक बार फिर से इसी क्षेत्र में मौसम करवट लेगा और 60 घंटों के भीतर उत्तर भारत के कई राज्यों में एक बार तेज आंधी-तूफान और बारिश समेत भारी बर्फबारी होगी।

आईएमडी के अनुसार विगत 29 फरवरी से सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ सोमवार देर शाम तक कुछ कमजोर हो गया था लेकिन अब अचानक बदले साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से एक बार फिर से मंगलवार देर शाम से मौसम बदलने के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों की मानें तो उत्तर प्रदेश और आसपास के राज्यों में समुद्र तल से डेढ़ किलोमीटर ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है, जिससे जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और इससे लगाते हुए मैदानी इलाकों में भी मौसम तेजी से बदलेगा है और तेज आंधी तूफ़ान आएगा।

मौसम विभाग के कहना है कि बीते 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर समेत उत्तराखंड और हिमाचल में बर्फबारी और बारिश हुई है, जो बीते दो दिनों की तुलना में कुछ कम हुई है। इसके अलावा मैदानी इलाकों में भी मौसम बदलाव देखा गया। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अगले कुछ घंटों में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर पूर्वी मध्यप्रदेश समेत तमिलनाडु, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल से लेकर समूचे पूर्वोत्तर में अगले 72 घंटों बारिश हो सकती है। साथ ही इन इलाकों में तेज ओलावृष्टि भी होने की भी संभावना बन रही है।

इसे भी पढ़ें- किसानों को राहत देंगे सीएम योगी, जल्द करेंगे फसलों के नुकसान की भरपाई

इसे भी पढ़ें- बारिश से लखनऊ में धंसी सड़क, PWD ने जल निगम पर फोड़ा ठीकरा

nyaay24news
Author: nyaay24news

disclaimer

– न्याय 24 न्यूज़ तक अपनी बात, खबर, सूचनाएं, किसी खबर पर अपना पक्ष, लीगल नोटिस इस मेल के जरिए पहुंचाएं। nyaaynews24@gmail.com

– न्याय 24 न्यूज़ पिछले 2 साल से भरोसे का नाम है। अगर खबर भेजने वाले अपने नाम पहचान को गोपनीय रखने का अनुरोध करते हैं तो उनकी निजता की रक्षा हर हाल में की जाती है और उनके भरोसे को कायम रखा जाता है।

– न्याय 24 न्यूज़ की तरफ से किसी जिले में किसी भी व्यक्ति को नियुक्त नहीं किया गया है। कुछ एक जगहों पर अपवाद को छोड़कर, इसलिए अगर कोई खुद को न्याय 24 से जुड़ा हुआ बताता है तो उसके दावे को संदिग्ध मानें और पुष्टि के लिए न्याय 24 को मेल भेजकर पूछ लें।

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

Live Cricket