Follow us

यहां जानें- तांबे की बोतल में पानी पीना कितना गलत, कितना सही

जानें- तांबे की बोतल में पानी

इन दिनों बाज़ार में की कई तरह  प्रकार की बोतलें बिक रही हैं, जिनमें सबसे लोकप्रिय प्लास्टिक की बोतलें हैं। हालाँकि, प्लास्टिक की बोतलों से पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद नुक्सानद्यक । अब लोग सोचते हैं: यदि वे बोतलबंद पानी नहीं पीते हैं, तो कौन सी बोतल उनके लिए बेहतर है? तो आज इस संदेश में हम तांबे की बोतलबंद पीने के पानी के फायदों के बारे में बात करेंगे।

ये हैं फायदे

तांबे की बोतल से पानी पीना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तांबा जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होता है जो बैक्टीरिया को मारने और संक्रमण से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा, तांबे के बर्तन में पानी पीना त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, हृदय रोग से राहत देता है, पाचन में सुधार करता है और हमें पूरे दिन ऊर्जा प्रदान करता है। आंकड़ों के अनुसार, तांबा कोलेस्ट्रॉल और शर्करा के स्तर को कम करता है, और तांबे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। बोतलबंद पानी पीना आपके बालों और त्वचा के लिए अच्छा है।

नुकसान

तांबे की बोतल से पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन कभी-कभी इसे तुरंत साफ न करने से उल्टी और पेट की समस्या हो जाती है। गर्भवती महिलाओं को तांबे के बर्तन से पानी पीने से बचना चाहिए। अगर आपको कोई एलर्जी है तो आपको डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए। बोतल में ज्यादा देर तक पानी भरकर न छोड़ें। पानी को बोतल में 8-12 घंटे के लिए ही छोड़ दें। सुबह-सुबह तांबे के बर्तन से पानी पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है।

इसे भी पढ़ें-टिकट मिलने के बाद पहली बार आजमगढ़ पहुंचे धर्मेन्द्र यादव

इसे भी पढ़ें-टिकट मिलने के बाद पहली बार आजमगढ़ पहुंचे धर्मेन्द्र यादव

nyaay24news
Author: nyaay24news

disclaimer

– न्याय 24 न्यूज़ तक अपनी बात, खबर, सूचनाएं, किसी खबर पर अपना पक्ष, लीगल नोटिस इस मेल के जरिए पहुंचाएं। nyaaynews24@gmail.com

– न्याय 24 न्यूज़ पिछले 2 साल से भरोसे का नाम है। अगर खबर भेजने वाले अपने नाम पहचान को गोपनीय रखने का अनुरोध करते हैं तो उनकी निजता की रक्षा हर हाल में की जाती है और उनके भरोसे को कायम रखा जाता है।

– न्याय 24 न्यूज़ की तरफ से किसी जिले में किसी भी व्यक्ति को नियुक्त नहीं किया गया है। कुछ एक जगहों पर अपवाद को छोड़कर, इसलिए अगर कोई खुद को न्याय 24 से जुड़ा हुआ बताता है तो उसके दावे को संदिग्ध मानें और पुष्टि के लिए न्याय 24 को मेल भेजकर पूछ लें।

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

Live Cricket