Follow us

लोकसभा चुनाव 2024: कौन हैं नीरज त्रिपाठी?, जिन्हें बीजेपी ने इलाहाबाद से दिया है टिकट

Neeraj Tripathi

प्रयागराज। बीजेपी ने प्रयागराज की इलाहाबाद की सीट से रीता बहुगुणा जोशी का टिकट काट दिया है। उनकी जगह नीरज त्रिपाठी को टिकट दिया गया है। नीरज त्रिपाठी सुप्रीम कोर्ट में वकील हैं। साथ ही वे एक प्रभावशाली राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उनके पिता केशरीनाथ त्रिपाठी कई बार यूपी विधानसभा के अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रहे हैं। हालांकि नीरज कभी भी सक्रिय राजनीति में नहीं रहे लेकिन अब वे बीजेपी के टिकट से चुनाव मैदान में हैं। हालांकि राजनीति उनके खून में हैं, उनके पिता खुद एक बड़े राजनेता थे। पिछले साल जनवरी महीने में पिता केशरीनाथ त्रिपाठी के निधन पर उनके घर पर महीनों तक राजनेताओं का जमावड़ा लगता रहा था।

सक्रिय राजनीति में हैं पत्नी कविता

नीरज त्रिपाठी सक्रिय राजनीति से दूर रहने की बात को बड़ी साफगोई से कबूलते हैं। उनका कहना है कि वह पिछले कई सालों से यूपी सरकार के एडिशनल एडवोकेट जनरल हैं। इससे पहले भी वे प्रदेश के कई विभागों के वकील रहे हैं और मौजूदा समय में वे उत्तर प्रदेश सरकार में एडिशनल एडवोकेट जनरल हैं। नीरज कहते हैं कि अपनी इन्हीं जिम्मेदारियों की वजह से वे राजनीति में सक्रिय नहीं रहे और न ही कभी बीजेपी का मंच साझा किया। आपको बता दें कि नीरज भले ही अब सक्रिय राजनीति में कदम रखने जा रहे हैं, लेकिन उनकी पत्नी कविता यादव त्रिपाठी लंबे अर्से से भाजपा की सक्रिय कार्यकर्ता रही हैं। वह पार्टी में पदाधिकारी भी हैं और साथ ही महिला कार्यकर्ताओं की बड़ी फ़ौज का नेतृत्व भी करती हैं।

पिता केशरीनाथ के चुनाव मैनजमेंट का संभाल चुके हैं जिम्मा

नीरज का कहना है कि पत्नी कविता का सक्रिय राजनीति का अनुभव  अब उनके चुनाव में काम आएगा। वे घर से लेकर चुनाव मैदान तक में उनकी मदद करेंगी। नीरज त्रिपाठी राजनीति में भले ही सक्रिय भूमिका में न रहे हों, लेकिन पिता केशरीनाथ त्रिपाठी के कई चुनावों में उन्होंने पर्दे के पीछे से काम किया है। नीरज बताते हैं कि पिता के चुनाव में मैनेजमेंट का काम देखने से लेकर पोस्टर चिपकाने तक का सारा जिम्मा वहीं उठाते थे,  लिहाजा राजनीति में सक्रिय रूप से काम करना उनके लिए ज्यादा मुश्किल नहीं होगा। बता दें की नीरज जिस इलाहाबाद सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरें हैं, उसी के तहत आने वाली दक्षिणी शहर की सीट से उनके पिता केशरीनाथ त्रिपाठी पांच बार विधायक रहे चुके थे।  नीरज त्रिपाठी के पिता केशरीनाथ त्रिपाठी की गिनती बीजेपी के दिग्गज नेताओं में होती रही है। उनके केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से बेहद करीबी रिश्ते थे, यहां तक कि घर तक आना जाना था।

सरकार में हुए विकास कार्यों को लेकर जाएंगे जनता के बीच 

इलाहाबाद सीट से टिकट मिलने के बाद नीरज त्रिपाठी ने पार्टी के सभी बड़े नेताओं का आभार जताया है। साथ ही भरोसा दिलाया है कि वह हाईकमान की उम्मीदों पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा है कि वह पीएम नरेंद्र मोदी के चेहरे और उनकी सरकार में हुए विकास कार्यों को लेकर जनता के बीच जाएंगे। उनका मानना है कि बीजेपी ने जहां अगले कई दशक का रोडमैप तैयार कर लिया है, वहीं विपक्ष अभी सीटों के बंटवारे में ही उलझा है।

इसे भी पढ़ें-लोकसभा चुनाव 2024:’चप्पल’, मिला सिंबल, तो प्रत्याशी ने पहन ली चप्पलों की माला

इसे भी पढ़ें-गुजरात लोकसभा चुनाव 2024: कांग्रेस ने तीन और सीटों पर उतारे उम्मीदवार

nyaay24news
Author: nyaay24news

disclaimer

– न्याय 24 न्यूज़ तक अपनी बात, खबर, सूचनाएं, किसी खबर पर अपना पक्ष, लीगल नोटिस इस मेल के जरिए पहुंचाएं। nyaaynews24@gmail.com

– न्याय 24 न्यूज़ पिछले 2 साल से भरोसे का नाम है। अगर खबर भेजने वाले अपने नाम पहचान को गोपनीय रखने का अनुरोध करते हैं तो उनकी निजता की रक्षा हर हाल में की जाती है और उनके भरोसे को कायम रखा जाता है।

– न्याय 24 न्यूज़ की तरफ से किसी जिले में किसी भी व्यक्ति को नियुक्त नहीं किया गया है। कुछ एक जगहों पर अपवाद को छोड़कर, इसलिए अगर कोई खुद को न्याय 24 से जुड़ा हुआ बताता है तो उसके दावे को संदिग्ध मानें और पुष्टि के लिए न्याय 24 को मेल भेजकर पूछ लें।

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

‘मोदी जी को कौन रोक रहा वायनाड से लड़ लें, ‘ प्रियंका के नामांकन होते ही कांग्रेस प्रधानमंत्री को चुनौती देगी!

राहुल गांधी ने वायनाड लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया है वही राहुल गाँधी अब रायबरेली का प्रतिनिधित्व करेंगे कांग्रेस

Live Cricket