Follow us

Up Board Exam Result: इंतजार खत्म, इस डेट तक आ सकता है यूपी बोर्ड का रिजल्ट

यूपी बोर्ड

लखनऊ। यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणाम घोषित किए जाने की डेट आ गई है। बताया जा रहा है कि आगामी 25 अप्रैल से पहले रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। अगर 25 अप्रैल से पहले परिणाम जारी होता है तो ये अपने आप में एक रिकॉर्ड होगा। इससे पहले 2023 में बोर्ड ने 25 अप्रैल को परिणाम जारी किया था।

बता दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू हुई थीं। परीक्षा में प्रदेश भर के करीब 55 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे। बताया जा रहा है कि माध्यमिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में अब साइबर सुरक्षा की पढ़ाई होगी। विद्यार्थियों को योग, विज्ञान आदि के साथ ही इंटरनेट और साइबर सुरक्षा के बारे में भी बताया जाएगा। शिक्षा विभाग ने इस संबंध सभी प्रधानाचार्यों को दिशा निर्देश जारी कर दिया है।

बता दें कि नई शिक्षा नीति के तहत शिक्षण संस्थानों में कौशल व आधुनिक शिक्षा पर जोर दिया जा रहा है। दरअसल, मोबाइल फोन व इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ने साइबर अपराध का खतरा भी बढ़ा है, जिससे अब बच्चों को सतर्क किया जाएगा। विज्ञान प्रगति अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार ने बताया कि इसके प्रति जागरूक करने के लिए विद्यार्थियों को साइबर सुरक्षा की शिक्षा देना आवश्यक है।

यूपी के परिषदीय विद्यालयों में एक अप्रैल से नया सत्र शुरू हो गया है नए सत्र में विद्यालयों में एक दर्जन रजिस्टर के डिजिटलीकरण को लेकर एक बार फिर से सख्ती करने की तैयारी है, जिसमें डिजिटल उपस्थिति भी शामिल है। बेसिक शिक्षा विभाग इसे चरणबद्ध तरीके से लागू करेगा। पहले चरण में छात्रों की ऑनलाइन उपस्थिति व मिड-डे मील का रियल टाइम अपडेशन किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें-जल्द जारी होंगे यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे, चेक हो चुकी हैं कापियां

इसे भी पढ़ें- यूपी बोर्ड की परीक्षा को लेकर चाक चौबंद हुई व्यवस्था

nyaay24news
Author: nyaay24news

disclaimer

– न्याय 24 न्यूज़ तक अपनी बात, खबर, सूचनाएं, किसी खबर पर अपना पक्ष, लीगल नोटिस इस मेल के जरिए पहुंचाएं। nyaaynews24@gmail.com

– न्याय 24 न्यूज़ पिछले 2 साल से भरोसे का नाम है। अगर खबर भेजने वाले अपने नाम पहचान को गोपनीय रखने का अनुरोध करते हैं तो उनकी निजता की रक्षा हर हाल में की जाती है और उनके भरोसे को कायम रखा जाता है।

– न्याय 24 न्यूज़ की तरफ से किसी जिले में किसी भी व्यक्ति को नियुक्त नहीं किया गया है। कुछ एक जगहों पर अपवाद को छोड़कर, इसलिए अगर कोई खुद को न्याय 24 से जुड़ा हुआ बताता है तो उसके दावे को संदिग्ध मानें और पुष्टि के लिए न्याय 24 को मेल भेजकर पूछ लें।

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

Live Cricket