Follow us

हेल्थ टिप्स: इन लक्षणों को न करें नजरंदाज, वरना पड़ जाएंगे मुश्किल में

HEALTH TIPS

फरवरी से अप्रैल तक के महीने में पोलेन एलर्जी का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में इन महीनों में सेहत का विशेष ख्याल रखने की सलाह दी जा जाती है।  साल 2021 की मिनिस्ट्री ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने एक डेटा शेयर किया था जिसके मुताबिक भारत के 20-30 प्रतिशत लोग इस तरह की एलर्जी से पीड़ित रहते हैं। वहीं 15 प्रतिशत लोग अस्थमा की समस्या से ग्रसित रहते हैं। पोलेन वाली एलर्जी होने पर व्यक्ति में एलर्जिक राइनाटिल, अस्थमा, एटोपिक डर्माइटिस और सूजन की समस्या होने लगती है बहुत सारे लोग पोलेन एलर्जी का शिकार होते हैं। ये एक तरह का फ़ीवर भी है।

शरीर पर दिखे ये लक्षण तो समझ लो पोलेन एनर्जी है

  • नाक का बहना
  • नाक का बंद होना
  • बार-बार छींक आना
  • नाक, आंख, कान और मुंह में खुजली होना
  • आंख का लाल होकर पानी निकलना
  • आंखों के आसपास सूजन होना

बचने के करें ये उपाय

पोलन एलर्जी का वक्त रहते इलाज करना बेहतर होता है। ये एलर्जी नाक से शुरू होती है और धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैल जाती है। अगर किसी को खांसी, बलगम, सांस फूलना, घरघराहट और अस्थमा की समस्या है तो उसे हर समय अपने पास इनहेलर रखना चाहिए। जब गरम हवा चल रही हो तो घर से बाहर निकलने से बचें। अगर निकलना भी पड़े तो मास्क जरूर पहनें। ऐसे मौसम में घर की खिड़कियां को बंद रखें जब आप बाहर से घर आते हैं तो तुरंत कपड़े चेंज करें, नहाएं और खुद को साफ रखेंलोगों को सांस से संबंधित बीमारी है उन्हें अपना घर और फर्नीचर हमेशा साफ सुथरा रखना चाहिए धूम्रपान से बचना चाहिए ढेर सारा पानी पिएं तनाव न लें

इसे भी पढ़ें-Weather Update: तपती दोपहरी और गर्मी से मिलेगी राहत, तेज हवा के साथ बारिश और ओले गिरने का अलर्ट

इसे भी पढ़ें-बसपा ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, जानें किसे कहां से उतारा मैदान में

nyaay24news
Author: nyaay24news

disclaimer

– न्याय 24 न्यूज़ तक अपनी बात, खबर, सूचनाएं, किसी खबर पर अपना पक्ष, लीगल नोटिस इस मेल के जरिए पहुंचाएं। nyaaynews24@gmail.com

– न्याय 24 न्यूज़ पिछले 2 साल से भरोसे का नाम है। अगर खबर भेजने वाले अपने नाम पहचान को गोपनीय रखने का अनुरोध करते हैं तो उनकी निजता की रक्षा हर हाल में की जाती है और उनके भरोसे को कायम रखा जाता है।

– न्याय 24 न्यूज़ की तरफ से किसी जिले में किसी भी व्यक्ति को नियुक्त नहीं किया गया है। कुछ एक जगहों पर अपवाद को छोड़कर, इसलिए अगर कोई खुद को न्याय 24 से जुड़ा हुआ बताता है तो उसके दावे को संदिग्ध मानें और पुष्टि के लिए न्याय 24 को मेल भेजकर पूछ लें।

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

‘मोदी जी को कौन रोक रहा वायनाड से लड़ लें, ‘ प्रियंका के नामांकन होते ही कांग्रेस प्रधानमंत्री को चुनौती देगी!

राहुल गांधी ने वायनाड लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया है वही राहुल गाँधी अब रायबरेली का प्रतिनिधित्व करेंगे कांग्रेस

Live Cricket