Follow us

Elections 2024: पहले चरण की वोटिंग कल, तैयारी हुई पूरी, रवाना होने लगी पोलिंग पार्टियां

वोटिंग

मुरादाबाद। लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग में अब महज कुछ घंटे शेष बचे हैं। पहले चरण में मुरादाबाद लोकसभा क्षेत्र के लिए बिजनौर की बढ़ापुर विधानसभा क्षेत्र के 405 मतदान स्थलों समेत कुल 2133 मतदान स्थलों पर वोटिंग होगी, जिसमें करीब 20.56 लाख मतदाता अपना मतदान करेंगे। पहले चरण की वोटिंग के लिए सुबह सात बजे से सर्किट हाउस के पीछे स्थित ग्राउंड से पोलिंग पार्टियां रवाना हो गई हैं।

इसके लिए प्रशासन ने छोटे व बड़े सभी तरह के वाहन की व्यस्व्था की है। एडीएम प्रशासन गुलाबचंद ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के लिए 431 भारी वाहन और 277 हल्के वाहनों की व्यवस्था की गई है। भारी वाहनों में 243 बस और 188 मिनी बस शामिल हैं। इनमें से 13 भारी वाहन और 35 हल्के वाहन रिजर्व में रखे गए हैं। सभी वाहनों की चेकिंग कराकर उन्हें सर्किट हाउस के पीछे स्थित प्रांगण में खड़ा करवाया गया है। एडीएम ने बताया कि शांति व निष्पक्ष ढंग से चुनाव संपन्न कराने के लिए 1901 पोलिंग पार्टियां बनाई गई हैं, जिनमें 7604 कार्मिक लगाए गए हैं। पूरे लोकसभा क्षेत्र को 138 सेक्टर व 16 जोन में बांटा गया है।

पहले चरण में मुरादाबाद लोकसभा सीट पर होने वाले मतदान को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की गई है। जिले के 721 मतदान केंद्रों को 16 जोन और 135 सेक्टर में विभाजत किया गया है, जिसमें पैरामिलिट्री की 20 कंपनी, दो प्लाटून, पीएसी की आठ कंपनी और एक प्लाटून के अलावा सिविल पुलिस के जवान और होमगार्ड भी तैनात रहेंगे। इसके अलावा सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी की जाएगी।

एसपी ट्रैफिक सुभाष चंद्र गंगवार के मुताबिक मुरादाबाद लोकसभा सीट में आने वाली चार विधानसभा मुरादाबाद शहर, मुरादाबाद देहात, कांठ और ठाकुरद्वारा में 721 मतदान केंद्र और 1728 मतदेय स्थल बनाए गए हैं, जिनमें से 206 अति संवेदनशील और 336 मतदेय स्थल संवेदनशील हैं। सभी मतदान केंद्रों को 16 जोन और 138 सेक्टर में बांटा गया है। उन्होंने बताया कि जिले में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। यहां पैरा मिलिट्री फोर्स और पीएसी की 28 कंपनी और तीन प्लाटून लगाई गई हैं। इसके अलावा सिविल पुलिस के 63 इंस्पेक्टर, 809 सब इंस्पेक्टर, 4376 कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल, 2790 होमगार्ड तैनात रहेंगे।

इसे भी पढ़ें-बहन आराध्या को लेकर कुछ ऐसा बोल गईं नव्या कि सुनकर हर कोई रह गया हैरान

इसे भी पढ़ें-लोकसभा चुनाव 2024: करोड़ों की मालकिन हैं डिंपल यादव, लन्दन में है बेटी का अकाउंट

nyaay24news
Author: nyaay24news

disclaimer

– न्याय 24 न्यूज़ तक अपनी बात, खबर, सूचनाएं, किसी खबर पर अपना पक्ष, लीगल नोटिस इस मेल के जरिए पहुंचाएं। nyaaynews24@gmail.com

– न्याय 24 न्यूज़ पिछले 2 साल से भरोसे का नाम है। अगर खबर भेजने वाले अपने नाम पहचान को गोपनीय रखने का अनुरोध करते हैं तो उनकी निजता की रक्षा हर हाल में की जाती है और उनके भरोसे को कायम रखा जाता है।

– न्याय 24 न्यूज़ की तरफ से किसी जिले में किसी भी व्यक्ति को नियुक्त नहीं किया गया है। कुछ एक जगहों पर अपवाद को छोड़कर, इसलिए अगर कोई खुद को न्याय 24 से जुड़ा हुआ बताता है तो उसके दावे को संदिग्ध मानें और पुष्टि के लिए न्याय 24 को मेल भेजकर पूछ लें।

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

‘मोदी जी को कौन रोक रहा वायनाड से लड़ लें, ‘ प्रियंका के नामांकन होते ही कांग्रेस प्रधानमंत्री को चुनौती देगी!

राहुल गांधी ने वायनाड लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया है वही राहुल गाँधी अब रायबरेली का प्रतिनिधित्व करेंगे कांग्रेस

Live Cricket