Follow us

2050 तक 17 फीसदी होगी भारत में बुजुर्गों की आबादी, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Elderly population

नई दिल्ली। भारत में इस समय बुजुर्गों की जनसंख्या तेजी के साथ बढ़ रही है। संभावना जताई जा रही है कि 2050 तक भारत में सीनियर सिटीजंस की आबादी 34 करोड़ तक हो सकती है जो पूरी दुनिया के बुजुर्गों के कुल आबादी का 17 फीसदी है। बुजुर्गों की बढ़ती आबादी के चलते भारत सबसे तेज गति से सिल्वर इकोनॉमी बन कर उभर रहा है। ऐसी सभी इकोनॉमिक एक्टिविटी, प्रोडक्ट्स और सर्विसेज जिसे 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया जाता है उसे सिल्वर इकोनॉमी कहते हैं। भविष्य में बुजुर्गों के रहने और उनकी देखभाल से जुडे़ सेगमेंट की ग्रोथ में भी तेजी से इजाफा होने के आसार हैं।

रियल एस्टेट कंसलटेंट फर्म सीबीआरई साउथ एशिया प्राइवेट लिमिटेड (CBRE South Asia Pvt. Ltd) ने तेजी के साथ ग्रोथ दिखा रहे सिल्वर इकोनॉमी के सुनहरे अवसर – सीनियर केयर का भारत में भविष्य (Golden opportunities from the silver economy – analyzing the future of senior care in India) को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें बताया गया है कि किस तरह से दुनिया भर में बुजुर्गों की जनसंख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। भारत में इनकी संख्या और तेजी से बढ़ रही है। संभावना जताई जा रही है कि 2050 तक पूरी दुनिया की 17 फीसदी बुजुर्गों की आबादी भारत में होगी।

रिपोर्ट में बताया गया है कि जनसंख्या के अनुकूल होने, पुरानी स्थितियां और जागरूकता के बढ़ने के चलते इनकी आबादी में भारी भरकम उछाल देखने को मिल रहा है। सीनियर सिटीजंस की जनसंख्या के लिए विशेष देखभाल और लाइफस्टाइल ऑप्शंस की बढ़ती मांग को देखते हुए हाल के वर्षों में सीनियर सिटीजंस के लिए खास रहने की सुविधाओं की डिमांड में जोरदार बढ़ोतरी देखी जा रही है।

इसे भी पढ़ें- रक्षा सौदे में दिखा भारत का दम, फिलीपींस को सौंपी गई 3000 करोड़ कीमत की ब्रह्मोस मिसाइल

इसे भी पढ़ें- भारत के सम्मान और स्वाभिमान के लिए लड़ रही है बीजेपी: सीएम योगी

nyaay24news
Author: nyaay24news

disclaimer

– न्याय 24 न्यूज़ तक अपनी बात, खबर, सूचनाएं, किसी खबर पर अपना पक्ष, लीगल नोटिस इस मेल के जरिए पहुंचाएं। nyaaynews24@gmail.com

– न्याय 24 न्यूज़ पिछले 2 साल से भरोसे का नाम है। अगर खबर भेजने वाले अपने नाम पहचान को गोपनीय रखने का अनुरोध करते हैं तो उनकी निजता की रक्षा हर हाल में की जाती है और उनके भरोसे को कायम रखा जाता है।

– न्याय 24 न्यूज़ की तरफ से किसी जिले में किसी भी व्यक्ति को नियुक्त नहीं किया गया है। कुछ एक जगहों पर अपवाद को छोड़कर, इसलिए अगर कोई खुद को न्याय 24 से जुड़ा हुआ बताता है तो उसके दावे को संदिग्ध मानें और पुष्टि के लिए न्याय 24 को मेल भेजकर पूछ लें।

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

‘मोदी जी को कौन रोक रहा वायनाड से लड़ लें, ‘ प्रियंका के नामांकन होते ही कांग्रेस प्रधानमंत्री को चुनौती देगी!

राहुल गांधी ने वायनाड लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया है वही राहुल गाँधी अब रायबरेली का प्रतिनिधित्व करेंगे कांग्रेस

Live Cricket