Follow us

400 पार करना है तो BJP को भेदना ही होगा सात चरणों के चक्रव्यूह का पहला द्वार

नई दिल्‍ली:आज से देश में लोकतंत्र के महापर्व की बेला की शुरुआत हो गई है। देश की 102 लोकसभा सीटों पर मतदान चल रहा है। चुनाव आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए हरसंभव इंतजाम भी किए हैं। उधर, राजनीतिक दल भी एक-एक मतदाता को मतदान केंद्र पर पहुंचाने में एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं। लगातार दो लोकसभा चुनाव जीतकर तीसरी बार केंद्र की सत्ता में आने की कोशिशों में जुटी भारतीय जनता पार्टी (BJP) के लिए पहले चरण का मतदान काफी महत्वपूर्ण है। दरअसल, आज जिन राज्यों में मतदान हो रहे हैं, उनमें तमिलनाडु भी शामिल है, जहां की सभी 39 सीटों पर मतदान हो रहे हैं। पिछली बार 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी दक्षिण के इस राज्य का दुर्ग नहीं भेद पाई थी इसलिए इस बार बीजेपी का पूरा फोकस दक्षिण की तरफ है। बीजेपी ने इस बार खुद के लिए 370 सीटें और अपने गठबंधन एनडीए के लिए 400 पार का नारा दिया है। अगर आज जिन 102 सीटों पर वोटिंग हो रही है, उनका रिकॉर्ड देखें तो पिछली बार बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए गठबंधन को सिर्फ 43 सीटों पर जीत मिली थी जिनमें अकेले बीजेपी के खाते में 39 सीटें आई थीं। ऐसे में अगर एनडीए को 400 पार का नारा सही साबित करना है तो इसे सात चरणों के चुनावी चक्रव्यूह के पहले द्वार को तो भेदना ही होगा। सवाल है कि क्या बीजेपी और उसके साथी दलों ने 102 सीटों पर पिछली जीत के आंकड़े को बढ़ाने में कामयाब हो पाएगी?

लोकतंत्र में हर वोट कीमती है और हर आवाज का महत्त्व है: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन 102 लोकसभा सीटों के मतदाताओं से भारी संख्या में मतदान कर वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाने की अपील की है। प्रधानमंत्री मोदी ने पहली बार वोट देने जा रहे युवा साथियों से भी भारी संख्या में मतदान करने की विशेष अपील की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिंदी और अंग्रेजी सहित देश की विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में एक्स पर पोस्ट कर कहा, ‘लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव आज से शुरू हो रहा है! लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में 21 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की 102 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। इन सभी सीटों के मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं।’ पीएम मोदी ने पहली बार वोट देने जा रहे युवाओं से भी विशेष अपील करते हुए आगे कहा, ‘पहली बार वोट देने जा रहे अपने युवा साथियों से मेरी यह विशेष अपील है कि वे भारी संख्या में मतदान करें। लोकतंत्र में हर वोट कीमती है और हर आवाज का महत्त्व है।

 

7 चरणों में होना है लोकसभा चुनाव

18वीं लोकसभा के लिए हो रहा यह चुनाव सात चरणों में संपन्न होना है। पहले चरण में जहां मतदान हो रहा है उनमें असम की काजीरंगा, सोनितपुर, लखीमपुर, डिब्रूगढ़ और जोरहाट सीटें शामिल हैं। आज 19 अप्रैल को ही त्रिपुरा पश्चिम सीट पर भी चुनाव हो रहा है। पहले चरण में जो मुख्य चेहर मैदान में है उनमें उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से जितिन प्रसाद, तमिलनाडु से कार्ति चिदंबरम, तमिलनाडु के कोयंबटूर से भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के अन्नामलाई, चेन्नई सेंट्रल से दयानिधि मारन व छिंदवाड़ा से नकुलनाथ शामिल हैं।पहले चरण की 102 लोकसभा सीटों पर चुनाव प्रचार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई बड़े नेता प्रचार में शामिल रहे। अगले चरणों की लोकसभा सीटों पर चुनाव प्रचार फिलहाल जारी रहेगा।

 

 

तमिलनाडु में 39 सीटों के लिए एक बार में ही होगा मतदान

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कई महत्वपूर्ण सीटों पर मतदान होने जा रहा है। इनमें तमिलनाडु की सभी 39 सीटें हैं। इनमें कन्याकुमारी, चेन्नई ईस्‍ट, चेन्नई साउथ, चेन्नई सेंट्रल, तिरुवल्लुर, श्रीपेरंबदूर, अरणी, विलुप्पुरम, कल्लाकुरिची, सलेम, नामक्कल, इरोड, तिरुप्पुर, नीलगिरी, कोयंबटूर, पोलाची, डिंडीगुल, करूर, तिरुचिरापल्ली , पेरम्बलुर, कांचीपुरम, अरक्कोणम, वेल्लोर, कृष्णागिरी, धर्मपुरी, तिरुवन्नामलाई, शिवगंगा, मदुरै, थेनी, विरुधुनगर, रामनाथपुरम, कुड्डालोर, चिदम्बरम, मयिलादुथुराई, नागपट्टिनम, तंजावुर, थूथुक्कुडी, तेनकासी व तिरुनेलवेली शामिल हैं।

 

पश्चिमी उत्तर प्रदेश की मुज़फ्फरनगर, सहारनपुर, कैराना, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, पीलीभीत और रामपुर सीटों पर भी पहले चरण में चुनाव होने जा रहा है।राजस्थान के जयपुर, जयपुर ग्रामीण, भरतपुर, करौली-धौलपुर, गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, अलवर, दौसा और नागौर में प्रथम चरण में ही मतदान है। वहीं मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा, शहडोल, सीधी, मंडला, बालाघाट और जबलपुर में भी प्रथम चरण में वोट डाले जा रहे हैं। बिहार की बात करें तो यहां औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में वोट डाले जा रहे हैं।

महाराष्ट्र में नागपुर, गढ़चिरौली चिमूर, भंडारा-गोंडिया चंद्रपुर और रामटेक पर वोट डाले जा रहे हैं। इनके अलावा छत्तीसगढ़ की बस्तर, जम्मू कश्मीर की उधमपुर, अरुणाचल प्रदेश की अरुणाचल पश्चिम और अरुणाचल पूर्व, मेघालय की शिलांग तुरा पर भी वोटिंग हो रही है। मणिपुर, मिजोरम, पुडुचेरी, सिक्किम, नगालैंड, अंडमान और निकोबार, पश्चिम बंगाल की कूचबिहार और जलपाईगुड़ी पर भी मतदान हो रहा है। चुनाव आयोग के मुताबिक मतदान केंद्रो पर विकलांगों एवं बुजुर्गों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है।

इसे भी पढ़े_Rashifal 19 April: वृष, कर्क और सिंह राशि वालों को मिलेगा आर्थिक लाभ, जानें क्या कहती है आपकी राशि

इसे भी पढ़े_IPL 2024: CSK को झटका, चोट के कारण ये दिग्गज खिलाड़ी हुआ टीम से बाहर

nyaay24news
Author: nyaay24news

disclaimer

– न्याय 24 न्यूज़ तक अपनी बात, खबर, सूचनाएं, किसी खबर पर अपना पक्ष, लीगल नोटिस इस मेल के जरिए पहुंचाएं। nyaaynews24@gmail.com

– न्याय 24 न्यूज़ पिछले 2 साल से भरोसे का नाम है। अगर खबर भेजने वाले अपने नाम पहचान को गोपनीय रखने का अनुरोध करते हैं तो उनकी निजता की रक्षा हर हाल में की जाती है और उनके भरोसे को कायम रखा जाता है।

– न्याय 24 न्यूज़ की तरफ से किसी जिले में किसी भी व्यक्ति को नियुक्त नहीं किया गया है। कुछ एक जगहों पर अपवाद को छोड़कर, इसलिए अगर कोई खुद को न्याय 24 से जुड़ा हुआ बताता है तो उसके दावे को संदिग्ध मानें और पुष्टि के लिए न्याय 24 को मेल भेजकर पूछ लें।

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

‘मोदी जी को कौन रोक रहा वायनाड से लड़ लें, ‘ प्रियंका के नामांकन होते ही कांग्रेस प्रधानमंत्री को चुनौती देगी!

राहुल गांधी ने वायनाड लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया है वही राहुल गाँधी अब रायबरेली का प्रतिनिधित्व करेंगे कांग्रेस

Live Cricket