Follow us

इन बीमारियों से पीड़ित लोग न पिएं नारियल पानी, बढ़ सकती है समस्या

coconut water

नारियल पानी आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें विटामिन सी, विटामिन ई, आयरन, कैल्शियम, कॉपर, फॉस्फोरस, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।  नारियल पानी न सिर्फ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है बल्कि पाचन संबंधी समस्याओं को भी दूर करता है। हालांकि, आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि नारियल पानी पीना कुछ बीमारियों के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। बहुत अधिक नारियल पानी का सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

किन बीमारियों में नहीं पीना चाहिए नारियल पानी

किडनी की बीमारी 

किडनी की बीमारी से ग्रसित लोगों को कभी भी नारियल पानी नहीं पीना चाहिए। इसमें पोटैशियम की मात्रा बहुत अधिक होती है। किडनी नारियल पानी को ठीक से फिल्टर नहीं कर पाती है। ऐसे में नारियल पानी किडनी में जमा होने लगता है, जो आगे चलकर किडनी की बीमारी की वजह बन जाता है।

मधुमेह

मधुमेह रोगी को नारियल पानी नहीं पीना चाहिए। दरअसल, नारियल पानी में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत ज्यादा होता है। साथ ही इसमें  कार्बोहाइड्रेट की भी मात्रा बहुत अधिक होती है। इसे पीने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है। अगर  आपको  शुगर हैं तो डॉक्टर की सलाह पर ही नारियल पानी पीना चाहिए।

एलर्जी

जिन्हें एलर्जी की समस्या हो उन्हें नारियल पानी नहीं पीना चाहिए। इसे पीने से खुजली, त्वचा में जलन और लालिमा हो सकती है। नारियल पानी पीने से शरीर की सूजन और सांस लेने में होने वाली तकलीफ ठीक हो जाती है। अगर आपके शरीर पर भी ऐसे ही लक्षण दिखें तो आपको नारियल पानी नहीं पीना चाहिए।

उच्च रक्तचाप

हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को भी डॉक्टर की सलाह पर ही नारियल पानी पीना चाहिए। नारियल पानी में पोटैशियम होता है।  यह बीपी की दवाइयों के साथ मिलकर शरीर में पोटैशियम की मात्रा को बढ़ा देता है। इससे शरीर में कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। अगर आपको भी बीपी की समस्या है तो नारियल पानी पीने से बचें।

इसे भी पढ़ें-बीजेपी के कोर वोटर्स पर है बसपा की नजर, कई सीटों पर उतारे चुनौती देने वाले प्रत्याशी

इसे भी पढ़ें-Election 2024: आगरा में बसपा को मिली मजबूती, इस बड़े किसान संगठन ने किया समर्थन देने का ऐलान

nyaay24news
Author: nyaay24news

disclaimer

– न्याय 24 न्यूज़ तक अपनी बात, खबर, सूचनाएं, किसी खबर पर अपना पक्ष, लीगल नोटिस इस मेल के जरिए पहुंचाएं। nyaaynews24@gmail.com

– न्याय 24 न्यूज़ पिछले 2 साल से भरोसे का नाम है। अगर खबर भेजने वाले अपने नाम पहचान को गोपनीय रखने का अनुरोध करते हैं तो उनकी निजता की रक्षा हर हाल में की जाती है और उनके भरोसे को कायम रखा जाता है।

– न्याय 24 न्यूज़ की तरफ से किसी जिले में किसी भी व्यक्ति को नियुक्त नहीं किया गया है। कुछ एक जगहों पर अपवाद को छोड़कर, इसलिए अगर कोई खुद को न्याय 24 से जुड़ा हुआ बताता है तो उसके दावे को संदिग्ध मानें और पुष्टि के लिए न्याय 24 को मेल भेजकर पूछ लें।

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

‘मोदी जी को कौन रोक रहा वायनाड से लड़ लें, ‘ प्रियंका के नामांकन होते ही कांग्रेस प्रधानमंत्री को चुनौती देगी!

राहुल गांधी ने वायनाड लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया है वही राहुल गाँधी अब रायबरेली का प्रतिनिधित्व करेंगे कांग्रेस

Live Cricket