Follow us

बड़ा सवाल: राहुल या कोई और…कौन लड़ेगा अमेठी से चुनाव

अमेठी

अमेठी। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के एक चौंकाने वाले बयान के बाद अमेठी में राजनीतिक हलचल तेज हो गई है। दिल्ली दरबार में मंत्रणा के 72 घंटे बीत चुके हैं। इसके बाद भी अभी यहां उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया गया है। इस स्थिति ने अमेठी वासियों को सोचने पर मजबूर कर दिया। इन सबके बीच दिल्ली से लेकर अमेठी तक हर राजनीतिक घटनाक्रम पर नजर रखी जा रही है। हालांकि, प्रदेश कांग्रेस नेता अविनाश पांडे 3 मई को अमेठी का दौरा करेंगे।

वैसे तो अमेठी को गांधी परिवार की पारंपरिक सीट माना जाता है, लेकिन इस तिलिस्म को 2019 में स्मृति ईरानी ने तोड़ दिया था। साल 1967 में बनी अमेठी लोकसभा सीट पर अब तक केवल तीन गैर-कांग्रेसी सांसद चुने गए हैं। पिछले चुनाव में राहुल गांधी की हार के बाद इस चुनाव में कांग्रेस का मौन साधना अब पार्टी कार्यकर्ताओं को सताने लगा है। इस सीट पर नामांकन प्रकिया शुरू हो गई है, जो तीन मई तक चलेगी लेकिन अभी तक ये स्पष्ट नहीं है कि कांग्रेस से कौन मैदान में होगा। इधर पार्टी पदाधिकारी चुनाव की तैयारी में जुटे हुए हैं, लेकिन अब पार्टी की चुप्पी उनकी दुविधा बढ़ा रही है। रविवार शाम एक वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल हुए कांग्रेस नेता ने जब लोगों का अभिवादन किया, तभी गांव के एक बुजुर्ग ने उनसे सवाल कर लिया भैया अबकी बार आपकी पार्टी से के लड़त हय…। इस सवाल का जवाब देते हुए कांग्रेस नेता ने उनकी पीठ थपथपाते हुए कहा कि दादा आप…।

दरअसल ये सवाल अब हर कांग्रेसी को परेशान करने लगा है। वैसे, अमेठी पर सीधे दिल्ली से निगरानी रखी जाती है। वहां से सीधे अमेठी के लोगों के पास फोन आ रहे हैं और उनसे फीडबैक लिया जा रहा है। कहां, क्या माहौल है, कौन किसके साथ है, कौन नाराज है। किसके साथ जाने से क्या असर पड़ेगा… इन तमाम सवालों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। भले ही अभी अमेठी में उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं हुआ है लेकिन समन्वय समिति तैयार हो गई है। इस समिति में पार्टी के प्रमुख नेता और वरिष्ठ नेता दोनों शामिल हैं। पूर्व एमएलसी दीपक सिंह ने बताया कि समिति का गठन हो गया है। हमारी चुनाव लड़ने की पूरी तैयारी है, जल्द ही प्रत्याशी के नाम का ऐलान हो जायेगा। पार्टी के वरिष्ठ नेता अविनाश पांडे तीन मई को अमेठी आने वाले हैं।

उधर राहुल नहीं तो फिर कौन, ये सवाल पार्टी पदाधिकारियों के साथ ही हर अमेठी वासी के जहन में इस समय चल रहा है। पहले ऐसी अफवाहें थीं कि राहुल वायनाड चुनाव के बाद अमेठी आ सकते हैं। अब वहां मतदान हो चुके हैं, लेकिन पार्टी हाईकमान ने अभी इस पर मौन साध रखा है। वहीं कुछ राजनीतिक विशेषज्ञों की मानें तो खड़गे का आश्चर्यजनक इशारा कुछ और ही बता रहा है। ऐसी भी संभावना जताई जा रही थी कि बीजेपी से नाराज वरुण गांधी कांग्रेस के टिकट से अमेठी से चुनाव मैदान में आ सकते हैं और रायबरली से राहुल गांधी ताल ठोंक सकते हैं, लेकिन कांग्रेस ने इस चर्चा को सिरे से नकार दिया।

इसे भी पढ़ें- अमेठी-रायबरेली में नामांकन से पहले राहुल-प्रियंका करेंगे रामलला के दर्शन!

इसे भी पढ़ें-क्या अमेठी से चुनाव लड़ेंगे राहुल?, अखिलेश ने दिया जवाब ‘महफिल तो अब यूपी में ही सजेगी

nyaay24news
Author: nyaay24news

disclaimer

– न्याय 24 न्यूज़ तक अपनी बात, खबर, सूचनाएं, किसी खबर पर अपना पक्ष, लीगल नोटिस इस मेल के जरिए पहुंचाएं। nyaaynews24@gmail.com

– न्याय 24 न्यूज़ पिछले 2 साल से भरोसे का नाम है। अगर खबर भेजने वाले अपने नाम पहचान को गोपनीय रखने का अनुरोध करते हैं तो उनकी निजता की रक्षा हर हाल में की जाती है और उनके भरोसे को कायम रखा जाता है।

– न्याय 24 न्यूज़ की तरफ से किसी जिले में किसी भी व्यक्ति को नियुक्त नहीं किया गया है। कुछ एक जगहों पर अपवाद को छोड़कर, इसलिए अगर कोई खुद को न्याय 24 से जुड़ा हुआ बताता है तो उसके दावे को संदिग्ध मानें और पुष्टि के लिए न्याय 24 को मेल भेजकर पूछ लें।

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

Live Cricket