Follow us

आठ मई को खुलेगा आधार हाउसिंग फाइनेंस कंपनी का IPO

IPO

नई दिल्ली। मई के दूसरे सप्ताह में आधार हाउसिंग फाइनेंस कंपनी का आईपीओ आने वाला है जिसकी वैल्यू 3000 करोड़ रुपये बताई जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक प्रमुख प्राइवेट इक्विटी कंपनी ब्लैकस्टोन समर्थित आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड का 3000 करोड़ रुपये का इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) आठ मई को खुलेगा और 10 मई को बंद होगा। सेबी के पास दाखिल आईपीओ दस्तावेज के मुताबिक एंकर निवेशक 7 मई को शेयर खरीदने की पेशकश कर सकते हैं। आधार हाउसिंग फाइनेंस को इसी महीने सेबी से आईपीओ के लिए मंजूरी मिल गई है।

ये होगा आईपीओ का खाका

आईपीओ के हिस्से के रूप में, 1 अरब रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे और ब्लैकस्टोन ग्रुप की सहायक कंपनी बीसीपी टोपको 7 प्राइवेट लिमिटेड द्वारा 2 अरब रुपये की बिक्री पेशकश (ओएफएस) की जाएगी। वर्तमान में, बीसीपी टोपको, जो दुनिया की अग्रणी निवेश फर्मों में से एक ब्लैकस्टोन द्वारा समर्थित है, के पास आधार हाउसिंग में 98.72% हिस्सेदारी है जबकि आईसीआईसीआई बैंक के पास 1.18% हिस्सेदारी है।

ये होगी IPO की ख़ास बातें

कंपनी आईपीओ से जुटाई गई 750 करोड़ रुपये की रकम का इस्तेमाल भविष्य की पूंजी जरूरतों के लिए करेगी। कंपनी ने फरवरी 2024 में सेबी के पास मसौदा दस्तावेज दाखिल किए। कंपनी को मई 2022 में आईपीओ के जरिए 7,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए सेबी की मंजूरी भी मिल गई है। हालांकि, उस समय कंपनी ने शेयरों की सार्वजनिक पेशकश पर फैसला टाल दिया था। इसके बाद खबर आई कि आईपीओ की लागत 5,000 करोड़ रुपये होगी, लेकिन अब 3,000 करोड़ रुपये के शेयरों के सार्वजनिक निर्गम को मंजूरी दे दी गई है।

2022-23 में कैसा था कंपनी का प्रदर्शन

वित्त वर्ष 2022-23 में आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के पास सबसे ज्यादा लाइव खाते थे। कंपनी मुख्य रूप से आर्थिक रूप से कमजोर और मध्यम आय वर्ग को अपनी सेवाएं प्रदान करती है। आईपीओ के लिए अंडरराइटर आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स, कोटक महिंद्रा कैपिटल, नोमुरा फाइनेंशियल एडवाइजरी और एसबीआई कैपिटल हैं।

इसे भी पढ़ें-HDFC बैंक ने शेयरहोल्डर्स को दी खुशखबरी, किया डिविडेंड का ऐलान

इसे भी पढ़ें-Technology: Vi ने 5G की दुनिया में बढ़ाया कदम, कहा-‘जल्द शुरू होंगी सेवाएं’

nyaay24news
Author: nyaay24news

disclaimer

– न्याय 24 न्यूज़ तक अपनी बात, खबर, सूचनाएं, किसी खबर पर अपना पक्ष, लीगल नोटिस इस मेल के जरिए पहुंचाएं। nyaaynews24@gmail.com

– न्याय 24 न्यूज़ पिछले 2 साल से भरोसे का नाम है। अगर खबर भेजने वाले अपने नाम पहचान को गोपनीय रखने का अनुरोध करते हैं तो उनकी निजता की रक्षा हर हाल में की जाती है और उनके भरोसे को कायम रखा जाता है।

– न्याय 24 न्यूज़ की तरफ से किसी जिले में किसी भी व्यक्ति को नियुक्त नहीं किया गया है। कुछ एक जगहों पर अपवाद को छोड़कर, इसलिए अगर कोई खुद को न्याय 24 से जुड़ा हुआ बताता है तो उसके दावे को संदिग्ध मानें और पुष्टि के लिए न्याय 24 को मेल भेजकर पूछ लें।

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

Live Cricket