Follow us

Health Tips: सफेद बालों को करना है काला, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

white hair

हर कोई खूबसूरत काले बाल पाने की चाहत रखता है। ऐसे में कई लोग सफेद बालों को लेकर चिंतित रहते हैं। अगर आप भी सफेद बालों से परेशान हैं तो घरेलू उपायों से इन्हें काला कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में..

ये हैं घरेलू उपाय

आंवला बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसका उपयोग सदियों से बालों को काला करने के लिए किया जाता रहा है। आंवला बालों का झड़ने से रोकता है। उन्हें पोषण देता है। यह बालों को सफ़ेद होने से रोक सकता है और उन्हें काला और घना बना सकता है। बालों पर आंवले का तेल या पेस्ट लगाने से सफेद बालों से छुटकारा मिलता है।

पनीर का उपयोग करना

पनीर में लैक्टिक एसिड होता है, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। ये बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है। दही में थोड़ा नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाने से सफेद बाल काले हो सकते हैं।

मेथी दाने का इस्तेमाल

अधिकतर लोग मेथी के दानों का इस्तेमाल अपने भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए करते हैं। हालांकि आप इसका इस्तेमाल अपने बालों को काला करने के लिए कर सकते हैं। यह बालों के झड़ने को रोकने में भी मददगार होता है।

अंडा लगाएं 

अगर आप काले बाल चाहते हैं तो आपको बालों में अंडा लगाना चाहिए। यह प्रोटीन, विटामिन और खनिजों से भरपूर एक प्राकृतिक उपचार है। यह आपके बालों को स्वस्थ रखता है और बालों को पोषण देता है।

लेजर थेरेपी

सफेद बालों को काला करने के लिए लेजर थेरेपी भी कराई  जा सकती है। इसके साथ ही आपको तनाव और चिंता से बचने के लिए दैनिक व्यायाम भी करना चाहिए। साथ ही आपको ध्रूमपान से बचना चाहिए।

पोषक तत्वों से भरपूर भोजन

इसके अतिरिक्त, अगर आप स्वस्थ खाद्य पदार्थों को भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। जैसे कि सब्जियां, सलाद और फल तो आपके बाल स्वस्थ रहेंगे।

इसे भी पढ़ें-Health Tips: इन फलों को खाने के बाद न पिएं पानी, वरना पड़ जायेंगे मुश्किल में

इसे भी पढ़ें-Health Tips: प्रोटीन चाहिए, तो बस इन तीन चीजों का कर लें सेवन

nyaay24news
Author: nyaay24news

disclaimer

– न्याय 24 न्यूज़ तक अपनी बात, खबर, सूचनाएं, किसी खबर पर अपना पक्ष, लीगल नोटिस इस मेल के जरिए पहुंचाएं। nyaaynews24@gmail.com

– न्याय 24 न्यूज़ पिछले 2 साल से भरोसे का नाम है। अगर खबर भेजने वाले अपने नाम पहचान को गोपनीय रखने का अनुरोध करते हैं तो उनकी निजता की रक्षा हर हाल में की जाती है और उनके भरोसे को कायम रखा जाता है।

– न्याय 24 न्यूज़ की तरफ से किसी जिले में किसी भी व्यक्ति को नियुक्त नहीं किया गया है। कुछ एक जगहों पर अपवाद को छोड़कर, इसलिए अगर कोई खुद को न्याय 24 से जुड़ा हुआ बताता है तो उसके दावे को संदिग्ध मानें और पुष्टि के लिए न्याय 24 को मेल भेजकर पूछ लें।

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS