Follow us

अगर आपका भी मूड बार-बार बदल रहा है, तो हो जाएं सतर्क, हो सकती हैं ये बीमारियां 

mood is changing frequently

बार-बार मूड बदलना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे मानसिक स्वास्थ्य पर गंभीर असर पड़ सकता है। अचानक मूड बदलना कई समस्याओं का कारण बन सकता है। यह बायपोलर डिसऑर्डर,, अवसाद और अन्य प्रकार की मानसिक समस्याओं से जुड़ा हो सकता है, इसलिए शीघ्र उपचार आवश्यक है। ऐसा करने के लिए सबसे ज़रूरी है लक्षणों और कारणों को समझना। तो आइए जानते हैं क्या है लक्षण और कारण..

क्या होता है मूड स्विंग

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक मूड स्विंग कोई मानसिक बीमारी नहीं है। यह समस्या किसी को भी हो सकती है। दूसरों से तुलना, पर्यावरण या हार्मोनल असंतुलन के कारण अक्सर हमें इस समस्या से बार-बार गुजरना पड़ता है। महिलाओं को अक्सर मासिक धर्म, रजोनिवृत्ति और गर्भावस्था के दौरान मूड में बदलाव का अनुभव होता है। इस समस्या से बचने के लिए स्वयं की देखभाल सबसे महत्वपूर्ण तरीका है। इसके लिए कुछ बातों पर ध्यान देना आवश्यक है।

मूड स्विंग के लक्षण

सामान्य से अधिक बात करना और फिर अचानक बहुत शांत हो जाना
चिड़चिड़े हो जाना या अत्यधिक उत्तेजित हो जाना
बढ़ी हुई ऊर्जा या तीव्रता के साथ लक्ष्य-निर्देशित गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करना
सामान्य से कम सोना
बहुत जल्दी रोने और फिर हंसने लगना

रैपिड मूड स्विंग्स ये है वजह

मेंटल हेल्थ कंडीशन

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, मानसिक बीमारी के कारण बार-बार मूड में बदलाव हो सकता है। उनमें से एक है बाइपोलर डिसऑर्डर। इस विकार की स्थिति में व्यक्ति जल्दी खुश महसूस करता है लेकिन जल्दी ही दुखी हो जाता है। ये लंबे समय तक चल सकता है।

डिप्रेशन

जो लोग लंबे समय से अवसादग्रस्त हैं, उन्हें गंभीर मूड स्विंग की समस्या हो सकती है इसलिए डॉक्टर बहुत अधिक तनाव से बचने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे कई समस्याएं हो सकती हैं।

हार्मोन का असंतुलित होना

मूड में तेजी से बदलाव का एक कारण हार्मोनल असंतुलन भी हो सकता है। दरअसल, हार्मोन की भूमिका शरीर में विभिन्न प्रक्रियाओं को नियंत्रित करना है। इसमें भावनाएं भी शामिल हैं। ऐसे में जब ये हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं तो मूड में बदलाव आ सकता है।

थायरॉइड

थायरॉयड के कारण मूड में तेजी से बदलाव की भी समस्या हो सकती है। यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकता है। परिणामस्वरूप, मूड बदलने लगता है। इसलिए आपको अपने थायराइड को नियंत्रित करने का प्रयास करना चाहिए।
इसे भी पढ़ें-इस गंभीर बीमारी से बचाता है पानी, आप भी खूब पिएं

इसे भी पढ़ें-इन बीमारियों से पीड़ित लोग न पिएं नारियल पानी, बढ़ सकती है समस्या

nyaay24news
Author: nyaay24news

disclaimer

– न्याय 24 न्यूज़ तक अपनी बात, खबर, सूचनाएं, किसी खबर पर अपना पक्ष, लीगल नोटिस इस मेल के जरिए पहुंचाएं। nyaaynews24@gmail.com

– न्याय 24 न्यूज़ पिछले 2 साल से भरोसे का नाम है। अगर खबर भेजने वाले अपने नाम पहचान को गोपनीय रखने का अनुरोध करते हैं तो उनकी निजता की रक्षा हर हाल में की जाती है और उनके भरोसे को कायम रखा जाता है।

– न्याय 24 न्यूज़ की तरफ से किसी जिले में किसी भी व्यक्ति को नियुक्त नहीं किया गया है। कुछ एक जगहों पर अपवाद को छोड़कर, इसलिए अगर कोई खुद को न्याय 24 से जुड़ा हुआ बताता है तो उसके दावे को संदिग्ध मानें और पुष्टि के लिए न्याय 24 को मेल भेजकर पूछ लें।

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS