Follow us

आज थम जायेगा पांचवें चरण का चुनाव प्रचार, इन सीटों पर 20 मई को डाले जाएंगे वोट 

Lok Sabha Election 2024,

लखनऊ। देश में हो रहे लोकसभा चुनाव के लिए पांचवें चरण का मतदान 20 मई को होगा। उत्तर प्रदेश में 14 सीटों के लिए 20 मई को वोट डाले जायेंगे। ऐसे में शनिवार शाम यानी 18 मई को चुनाव प्रचार समाप्त जायेगा। इस चुनाव में कई दिग्गजों की किस्मत 20 मई को ईवीएम में कैद हो जाएगी। इस चरण में होने वाले चुनाव में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी जैसे दिग्गज के भाग्य का फैसला होना है।

पांचवें चरण के चुनाव में यूपी की 14 सीटों पर कुल 144 उम्मीदवार मैदान में हैं। शनिवार शाम छह बजे तक चुनाव प्रचार समाप्त हो जायेगा। इस चुनाव में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है। इस चरण के मतदान के योगी सरकार के मंत्री दिनेश प्रताप सिंह की किस्मत का फैसला भी ईवीएम में कैद होगा।

कैसरगंज में प्रत्याशी बदला गया

राम मंदिर निर्माण के बाद अयोध्या फैजाबाद लोकसभा सीट पर पहली बार चुनाव हो रहा है। इस सीट पर 20 तारीख को चुनाव होना है। वहीं प्रदेश की सबसे ज्यादा चर्चित सीट कैसरगंज पर भी 20 तारीख को चुनाव होने हैं। इस सीट से बीजेपी के मौजूदा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के बेटे करण भूषण सिंह मैदान में हैं। उत्तर प्रदेश की चार विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव में लखनऊ पूर्वी विधानसभा सीट के लिए भी इसी दिन वोट डाले जायेंगे।

जिन 14 सीटों पर शनिवार की शाम तो चुनाव प्रचार समाप्त हो जायेंगे उनमें मोहनगंज, लखनऊ, रायबरली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, काशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा लोकसभा सीटें शामिल हैं। इनमें से 10 सीटें सामान्य और 4 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। बता दें कि राज्य की 39 सीटों पर चार चरणों में चुनाव हो चुके हैं। राज्य में अभी तीन चरण का चुनाव होने हैं।

इसे भी पढ़ें-एक ही सीट से लगातार तीन बार चुनाव लड़ने वाले मोदी तीसरे प्रधानमंत्री

इसे भी पढ़ें-लोकसभा चुनाव का चौथा चरण: यूपी में तीन बजे तक हुआ 48.41% मतदान

nyaay24news
Author: nyaay24news

disclaimer

– न्याय 24 न्यूज़ तक अपनी बात, खबर, सूचनाएं, किसी खबर पर अपना पक्ष, लीगल नोटिस इस मेल के जरिए पहुंचाएं। nyaaynews24@gmail.com

– न्याय 24 न्यूज़ पिछले 2 साल से भरोसे का नाम है। अगर खबर भेजने वाले अपने नाम पहचान को गोपनीय रखने का अनुरोध करते हैं तो उनकी निजता की रक्षा हर हाल में की जाती है और उनके भरोसे को कायम रखा जाता है।

– न्याय 24 न्यूज़ की तरफ से किसी जिले में किसी भी व्यक्ति को नियुक्त नहीं किया गया है। कुछ एक जगहों पर अपवाद को छोड़कर, इसलिए अगर कोई खुद को न्याय 24 से जुड़ा हुआ बताता है तो उसके दावे को संदिग्ध मानें और पुष्टि के लिए न्याय 24 को मेल भेजकर पूछ लें।

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS