Follow us

पैरामिलिट्री फोर्स के सुपुर्द रहेंगे लखनऊ के 263 अति संवेदशील पोलिंग बूथ

olling booth

लखनऊ। लोकसभा चुनाव के दौरान राजधानी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहेंगे। जिले के 263 संवेदनशील मतदान केंद्र पैरामिलिट्री फोर्स के हवाले रहेंगे। इसके अलावा अन्य मतदान केंद्रों पर भी अर्धसैनिक बल और पीएसी के जवानों की तैनाती रहेगी। मतदान केंद्रों के बाहर सुरक्षा की जिम्मेदारी पुलिस की होगी। 20 मई को ही लखनऊ और मोहनालगंज लोकसभा सीट और लखनऊ पूर्वी विधानसभा सीट के लिए भी मतदान होंगे।

सकुशल चुनाव संपन्न कराने के लिए 23 कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स और तीन कंपनी पीएसी के जवानों की तैनाती की जा रही है। इसके अलावा पुलिस और होम गार्ड्स भी तैनात रहेंगे। जिले के 263 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील प्लस व अति संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। इन केंद्रों पर सिर्फ पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती रहेगी। इसके अलावा 10,000 पुलिस और होमगार्ड्स के जवान भी चप्पे-चप्पे पर नजर रखेंगे। संवेदनशील मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के लिए अलग से खाका तैयार किया जा रहा है।

जिले को 5 जोन और 224 सेक्टर में बांटा गया

शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न कराने के लिए जिले को पांच जोन व 224 सेक्टर में बांटा गया है। हर जोन और सेक्टर के लिए एक पुलिस अफसर को नोडल अधिकारी बनाया गया है। ये नोडल अधिकारी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा संभालेंगे। पुलिस अफसरोंअलावा सुरक्षा एजेंसियां भी सक्रिय रहेंगी और हर गतिविधि पर नजर रखेंगी।

पहले ही पहुंचेंगे जवान

चुनाव ड्यूटी में तैनात किए गए जवानों के ठहरने के लिए जिला प्रशासन की तरफ से पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। जवानों को जहां ठहराया गया है वहां पर पेयजल, शौचालय व अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित करवाने की जिम्मेदारी जिला प्रशासन को सौंपी गई है। बताया जा रहा है कि पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान और दूसरे जिलों से चुनाव ड्यूटी में बुलाए गए पुलिसकर्मी मतदान से पहले ही पहुंच जाएंगे। इसके अलावा नोडल अफसर भी एक दिन पहले ही मतदान केंद्रो का जायजा लेंगे और संपूर्ण तैयारी कराएंगे।

बड़े बूथों पर होगी ड्रोन से निगरानी 

जेसीपी विधायक उपेंद्र अग्रवाल ने बताया कि 8,000 से अधिक मतदाताओं वाले निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान केंद्रों की निगरानी के लिए ड्रोन कैमरों का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए एक अलग टीम बनाई जा चुकी है। अगर किसी केंद्र पर अचानक से भीड़ बढ़ जाती है तो व्यवस्था बनाए रखने के लिए ड्रोन कैमरे की जरूरत पड़ेगी। सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर नजर रखने के लिए एक मॉनिटरिंग सेल को भी एक्टिव किया जा चुका है।

पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के पहरे में होगा मतदान

20 मई को शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न कराने के लिए सभी सुरक्षा व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं। अर्द्धसैनिक बलों व पीएसी के जवान पहुंच चुके हैं। पुलिस और होमगार्ड्स के जवानों की भी ड्यूटी पर लगा दिया गया है। जेसीपी एलओ उपेंद्र अग्रवाल ने बताया कि मतदान केंद्रों के बाहर व भीतर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। इसके लिए 10 डीसीपी, 11 एडीसीपी, 23 एसीपी, 97 इंस्पेक्टर, 1244 एसआई, 3 महिला एसआई, 7663 हेड कांस्टेबल व कांस्टेबल, 5885 होमगार्ड्स के जवान, 23 कंपनी सीपीएमएफ, तीन कंपनी पीएसी के जवानों की तैनाती कर दी गई है।

46 जोन व 224 सेक्टर में बांटे गए निर्वाचन क्षेत्र

निर्वाचन क्षेत्र              मतदान केंद्र             मतदेय स्थल            जोन     संख्या

 मोहनलालगंज                       1088                         1872                              22       119

  लखनऊ                              456                          1895                               24         105

इसे भी पढ़ें-लखनऊ लोकसभा सीट: स्क्रीनिंग में 10 नामांकन ही सही मिले

इसे भी पढ़ें-स्मार्ट सिटी होने के बाद भी लखनऊ के लोगों को खुद ही करनी पड़ रही है पानी की व्यवस्था 

nyaay24news
Author: nyaay24news

disclaimer

– न्याय 24 न्यूज़ तक अपनी बात, खबर, सूचनाएं, किसी खबर पर अपना पक्ष, लीगल नोटिस इस मेल के जरिए पहुंचाएं। nyaaynews24@gmail.com

– न्याय 24 न्यूज़ पिछले 2 साल से भरोसे का नाम है। अगर खबर भेजने वाले अपने नाम पहचान को गोपनीय रखने का अनुरोध करते हैं तो उनकी निजता की रक्षा हर हाल में की जाती है और उनके भरोसे को कायम रखा जाता है।

– न्याय 24 न्यूज़ की तरफ से किसी जिले में किसी भी व्यक्ति को नियुक्त नहीं किया गया है। कुछ एक जगहों पर अपवाद को छोड़कर, इसलिए अगर कोई खुद को न्याय 24 से जुड़ा हुआ बताता है तो उसके दावे को संदिग्ध मानें और पुष्टि के लिए न्याय 24 को मेल भेजकर पूछ लें।

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

‘मोदी जी को कौन रोक रहा वायनाड से लड़ लें, ‘ प्रियंका के नामांकन होते ही कांग्रेस प्रधानमंत्री को चुनौती देगी!

राहुल गांधी ने वायनाड लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया है वही राहुल गाँधी अब रायबरेली का प्रतिनिधित्व करेंगे कांग्रेस

Live Cricket