Follow us

अगर दिखने लगे ये लक्षण तो संभल जाइए, हो सकते हैं लिवर कैंसर के संकेत

liver cancer.

लीवर हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। रक्त में रसायनों के स्तर को संतुलित करने, भोजन को पचाने के लिए पित्त नामक उत्पाद का स्राव करने और शरीर से अपशिष्ट को बाहर निकालने के लिए लीवर को ठीक से काम करना चाहिए। हालाँकि, जीवनशैली और खान-पान में गड़बड़ी के कारण पिछले एक दशक में लीवर की गंभीर बीमारियों और कैंसर की घटनाओं में तेजी से वृद्धि हुई है।

एक अध्ययन के मुताबिक, कई युवाओं को लिवर कैंसर जैसी घातक बीमारी भी हो जाती है। डॉक्टरों का कहना है कि अगर इस कैंसर के लक्षणों को जल्दी पहचान लिया जाए और जल्दी इलाज किया जाए तो बीमारी की गंभीरता और मृत्यु दर को कम करने में मदद मिल सकती है। लिवर कैंसर के कुछ लक्षण बहुत अप्रत्याशित होते हैं लेकिन लोग समझ नहीं पाते हैं। आइए जानते हैं कि लिवर कैंसर की पहचान कैसे की जा सकती है?

लिवर कैंसर का निदान कैसे करें, यह जानने से पहले, इस अंग में होने वाले कैंसर के प्रकार को जानना महत्वपूर्ण है।डॉक्टर्स का कहना है कि लिवर कैंसर के शिकार कई लोगों में शुरुआत में कोई भी लक्षण नजर नहीं आते हैं। हालांकि, जैसे-जैसे लिवर कैंसर बढ़ता है, लक्षण अधिक गंभीर होते जाते हैं और दिखने लगते हैं। लिवर में कई प्रकार के कैंसर हो सकते हैं लेकिन हेपेटोसेलुलर कार्सिनोमा उनमें सबसे आम है जो मुख्य रूप से लिवर की कोशिकाओं (हेपेटोसाइट) में शुरू होता है।

पेट में होने वाली समस्याएं

लिवर कैंसर का सबसे पहला लक्षण पेट की समस्याएं हैं। इसकी शुरुआत में पेट के दाहिने हिस्से में अक्सर दर्द रहता है। पेट फूलने की समस्या, पेट दर्द के साथ-साथ पेट फूलना, बार-बार उल्टी आना और जी मिचलाना आदि समस्या हो सकती है। अगर आपके साथ भी इस तरह की समस्या हो रही है तो इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है। ये कैंसर का संकेत भी हो सकता है।

पीलिया की दिक्कत

बार-बार पीलिया होना लिवर की बीमारी या कैंसर के सबसे आम लक्षणों में से एक हो सकता है। पीलिया रक्त में बिलीरुबिन के उच्च स्तर के कारण होता है। ऐसे में त्वचा और आंखों का सफेद भाग पीला पड़ने लगता है। डॉक्टरों का कहना है कि इस तरह की समस्या तब होती है जब लिवर ठीक से काम नहीं करता है। यदि पीलिया बार-बार होता है, तो इसे गंभीरता से लें और बिना देर किये डॉक्टर से संपर्क करें।

लिवर कैंसर के इन संकेतों के बारे में भी जानिए

लिवर कैंसर के अधिकांश लक्षण पेट में होने वाली समस्याओं से होते हैं, जिससे लोगों के लिए इसे पहचानना मुश्किल हो जाता है। पेट की समस्याओं और पीलिया के अलावा लिवर की इस गंभीर बीमारी को अन्य संकेतों से भी पहचाना जा सकता है। जैसे कि बिना प्रयास के वजन कम होना, भूख न लगना, बार-बार कमजोरी होना, बार-बार उल्टी जैसा महसूस होना, कमजोरी और थकान, लगातार सूजन आना

इसे भी पढ़ें-Weight Loss Tips: वजन घटा रहे हैं, तो भूल कर भी न करें इन चार चीजों का सेवन

इसे भी पढ़ें-भूलकर भी चाय के साथ न करें इन चीजों का सेवन, बढ़ जाएगी समस्या

nyaay24news
Author: nyaay24news

disclaimer

– न्याय 24 न्यूज़ तक अपनी बात, खबर, सूचनाएं, किसी खबर पर अपना पक्ष, लीगल नोटिस इस मेल के जरिए पहुंचाएं। nyaaynews24@gmail.com

– न्याय 24 न्यूज़ पिछले 2 साल से भरोसे का नाम है। अगर खबर भेजने वाले अपने नाम पहचान को गोपनीय रखने का अनुरोध करते हैं तो उनकी निजता की रक्षा हर हाल में की जाती है और उनके भरोसे को कायम रखा जाता है।

– न्याय 24 न्यूज़ की तरफ से किसी जिले में किसी भी व्यक्ति को नियुक्त नहीं किया गया है। कुछ एक जगहों पर अपवाद को छोड़कर, इसलिए अगर कोई खुद को न्याय 24 से जुड़ा हुआ बताता है तो उसके दावे को संदिग्ध मानें और पुष्टि के लिए न्याय 24 को मेल भेजकर पूछ लें।

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

‘मोदी जी को कौन रोक रहा वायनाड से लड़ लें, ‘ प्रियंका के नामांकन होते ही कांग्रेस प्रधानमंत्री को चुनौती देगी!

राहुल गांधी ने वायनाड लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया है वही राहुल गाँधी अब रायबरेली का प्रतिनिधित्व करेंगे कांग्रेस

Live Cricket