Follow us

सेहतमंद रहने के लिए एक दिन में कितनी कैलोरी करनी चाहिए बर्न, यहां जानें

HEALTH TIPS

हम दिन भर में जो कुछ भी करते हैं, उससे कैलोरी बर्न होती है। हम जितनी अधिक मेहनत करेंगे, उतनी अधिक कैलोरी बर्न होगी। जब कैलोरी बर्न नहीं होती तो वह वसा में तब्दील हो जाती है जिसके परिणामस्वरूप तेजी से वजन बढ़ता है। ऐसे में आपको हर दिन एक निश्चित मात्रा में ही कैलोरी बर्न करनी चाहिए। अलग-अलग उम्र के लोगों के लिए कैलोरी अलग-अलग निर्धारित की गई थी। यहां जानें कि किसे कितनी कैलोरी की जरूरत है और मोटापा बढ़ने से रोकने के लिए रोजाना कितनी कैलोरी बर्न करनी चाहिए…

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि वजन कम करने या मोटापा कम करने के लिए आपको कैलोरी बर्न करने की जरूरत पड़ती है। सोते, जागते और सांस लेते समय भी कैलोरी बर्न होती है। सही तरह से कैलोरी बर्न होने से मेटाबोलिज्म बेहतर बना रहता है और शरीर स्वस्थ्य रहता है। कैलोरी बर्न करने के कई तरीके होते हैं। इसमें सबसे बेहतर BMR फॉर्मूला माना जाता है। इससे पता चलता है कि पुरुष या महिला को एक दिन में कितनी कैलोरी बर्न करने चाहिए।

कैलोरी बर्निंग क्या है?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि वजन कम करने या मोटापा कम करने के लिए आपको कैलोरी बर्न करने की जरूरत होती है। सोते, जागते और सांस लेते और हर काम करते समय शरीर कैलोरी बर्न होती है।

औसत पुरुष को दिन में कितनी कैलोरी बर्न करनी चाहिए

उम्र       कैलोरी
20        2020
30        1964
40        1907
60        1793
70        1737

औसत महिला को दिन में कितनी कैलोरी बर्न करनी चाहिए

उम्र       कैलोरी
20        1559
30        1516
40        1473
50        1429
60        1386
70        1343

ऐसे करें अधिक कैलोरी बर्न 

औसत पुरुष जिसकी लंबाई 5 फुट 9 इंच और वजन 90 किलो के हिसाब से चार्ट एक दिया गया है। वहीं महिला की लंबाई पांच 5 फुट 3.5 इंच और वजन 77 किलो है। यह एक सामान्य कैलोरी चार्ट है लेकिन यदि आप ज्यादा खाना खाते हैं तो आपको कैलोरी भी अधिक बर्न करने की जरूरत पड़ती है। इसके लिए आपको एक्सरसाइज करनी पड़ेगी। वहीं अगर इससे कम कैलोरी खर्च करते हैं तो आपका मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाएगा और शरीर को कई तरह की समस्याएं का सामना करना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें-इन लक्षणों को न करें इग्नोर, हो सकते हैं डिप्रेशन के संकेत

इसे भी पढ़ें-हेल्थ टिप्स: इन लक्षणों को न करें नजरंदाज, वरना पड़ जाएंगे मुश्किल में

nyaay24news
Author: nyaay24news

disclaimer

– न्याय 24 न्यूज़ तक अपनी बात, खबर, सूचनाएं, किसी खबर पर अपना पक्ष, लीगल नोटिस इस मेल के जरिए पहुंचाएं। nyaaynews24@gmail.com

– न्याय 24 न्यूज़ पिछले 2 साल से भरोसे का नाम है। अगर खबर भेजने वाले अपने नाम पहचान को गोपनीय रखने का अनुरोध करते हैं तो उनकी निजता की रक्षा हर हाल में की जाती है और उनके भरोसे को कायम रखा जाता है।

– न्याय 24 न्यूज़ की तरफ से किसी जिले में किसी भी व्यक्ति को नियुक्त नहीं किया गया है। कुछ एक जगहों पर अपवाद को छोड़कर, इसलिए अगर कोई खुद को न्याय 24 से जुड़ा हुआ बताता है तो उसके दावे को संदिग्ध मानें और पुष्टि के लिए न्याय 24 को मेल भेजकर पूछ लें।

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

‘मोदी जी को कौन रोक रहा वायनाड से लड़ लें, ‘ प्रियंका के नामांकन होते ही कांग्रेस प्रधानमंत्री को चुनौती देगी!

राहुल गांधी ने वायनाड लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया है वही राहुल गाँधी अब रायबरेली का प्रतिनिधित्व करेंगे कांग्रेस

Live Cricket