Follow us

इस डेट को है पहला बड़ा मंगल, जानें पूजन विधि और महत्व

big mangal

हिंदू धर्म में ज्येष्ठ माह के सभी मंगलवारों का बहुत महत्व है। ज्येष्ठ माह के मंगलवार को बुढ़वा मंगल या बड़ा मंगल कहा जाता है। इस दिन हनुमानजी की विधि-विधान से पूजा की जाती है।

बुढ़वा मंगल के दिन हनुमान जी के प्राचीन स्वरूप की पूजा की जाती है। उनके इस रूप की पूजा करने से जीवन की सभी चिंताएं और कष्ट दूर हो जाते हैं। आइये जानते हैं कि ज्येष्ठ माह में बुढ़वा मंगल किस-किस दिन पड़ेगा और इस दिन किस पूजा विधि से बजरंगबली का आशीर्वाद मिलेगा।

ज्येष्ठ माह में आने वाले बुढ़वा मंगल

पहला बड़ा मंगल- 28 मई
दूसरा बड़ा मंगल- 4 जून
तीसरा बड़ा मंगल- 11 जून
चौथा बड़ा मंगल- 18 जून

पूजन विधि

ज्येष्ठ माह में आने वाले मंगल का विशेष महत्व है। इस दिन हनुमान मंदिर में जाकर बजरंगबली को चोला चढ़ाना चाहिए। इस दिन सुंदरकांड का पाठ करना बहुत शुभ माना जाता है। इस दिन अगर हनुमान जी की पूजा की जाए तो सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

बड़े मंगल के दिन हनुमान जी की पूजा में उन्हें सिन्दूर चढ़ाया जाता है। माना जाता है कि इससे आर्थिक परेशानियां दूर होंगी और समृद्धि के अवसर बनेंगे। इस दिन राहगीरों को पानी और शरबत बांटा जाता है।

बड़े मंगल के दिन हनुमानजी को पूजा के दौरान पान का बीड़ा चढ़ाना चाहिए। इससे कार्यक्षेत्र में उन्नति होती है। इस दिन सभी चिंताओं से मुक्ति के लिए हनुमान जी को गुलाब के फूल और कावड़े की सुगंध अर्पित करनी चाहिए।

इस मंत्र का करें जाप

ॐ नमो हनुमते रुद्रावताराय विश्वरूपाय अमित विक्रमाय
प्रकटपराक्रमाय महाबलाय सूर्य कोटिसमप्रभाय रामदूताय स्वाहा।

क्यों मनाते हैं बुढ़वा मंगल

पौराणिक मान्यता है कि महाभारत काल में भीम को अपनी ताकत पर घमंड हो गया था। उस समय हनुमान जी ने मंगलवार के दिन बूढ़े वानर का रूप धारण करके भीम का घमंड तोड़ दिया था। एक अन्य कथा के अनुसार इसी दिन भगवान श्री राम की हनुमान जी से मुलाकात तब हुई थी जब वे सीता को ढूढ़ने के लिए वन में भटक रहे थे।

इसे भी पढ़ें-Weather Update: 22 से 26 मई के बीच बदलेगा यूपी का मौसम, कहीं बारिश, तो कहीं चलेंगी तेज हवाएं

इसे भी पढ़ें-हेलीकॉप्टर दुर्घटना में ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री समेत नौ लोगों की मौत

nyaay24news
Author: nyaay24news

disclaimer

– न्याय 24 न्यूज़ तक अपनी बात, खबर, सूचनाएं, किसी खबर पर अपना पक्ष, लीगल नोटिस इस मेल के जरिए पहुंचाएं। nyaaynews24@gmail.com

– न्याय 24 न्यूज़ पिछले 2 साल से भरोसे का नाम है। अगर खबर भेजने वाले अपने नाम पहचान को गोपनीय रखने का अनुरोध करते हैं तो उनकी निजता की रक्षा हर हाल में की जाती है और उनके भरोसे को कायम रखा जाता है।

– न्याय 24 न्यूज़ की तरफ से किसी जिले में किसी भी व्यक्ति को नियुक्त नहीं किया गया है। कुछ एक जगहों पर अपवाद को छोड़कर, इसलिए अगर कोई खुद को न्याय 24 से जुड़ा हुआ बताता है तो उसके दावे को संदिग्ध मानें और पुष्टि के लिए न्याय 24 को मेल भेजकर पूछ लें।

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

‘मोदी जी को कौन रोक रहा वायनाड से लड़ लें, ‘ प्रियंका के नामांकन होते ही कांग्रेस प्रधानमंत्री को चुनौती देगी!

राहुल गांधी ने वायनाड लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया है वही राहुल गाँधी अब रायबरेली का प्रतिनिधित्व करेंगे कांग्रेस

Live Cricket