Follow us

CBI, NIA का डर दिखाकर वसूले 30.50 लाख, दो जालसाज गिरफ्तार

CBI recovered Rs 30.50 lakh by showing fear of NIA

लखनऊ। पुलिस ने आगरा से दो साइबर जालसाजों को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने इंदिरानगर के एक युवक को मनी लांड्रिंग में शामिल होने की धमकी देकर 30.50 लाख रुपये अपने अकाउंट में ट्रांसफर करा लिए थे। मनी लॉन्ड्रिंग मामले की धमकी के तहत, घोटालेबाजों ने पीड़ित को डिजिटल हाउस अरेस्ट में रखा और पैसे ट्रांसफर कराये। जब आरोपियों से पूछताछ की गई तो पता चला कि विदेश स्थित जालसाज अब तक 39 लोगों से पैसे ट्रांसफर करा चुके हैं।

जानकारी के मुताबिक इंदिरानगर निवासी निरंजन के पास 25 फरवरी को एक फोन आया। फोन करने वाले ने कहा कि निरंजन के नाम कंबोडिया से एक पैकेज आय है। कस्टम को सामान में एक फर्जी पासपोर्ट और एक एटीएम बरामद हुआ है। ऐसी स्थिति में मनी लॉन्ड्रिंग का मुकदमा दायर किया जाता है। इसके बाद जालसाजों ने सीबीआई और एनआईए अधिकारी बनकर निरंजन से संपर्क किया और मामले को सुलझाने की बात कही। दहशत में आये निरंजन को आरोपियों ने डिजिटल अरेस्ट कर लिया और आगरा के एक निजी बैंक में उसके चालू खाते में 30.50 लाख रुपये ट्रांसफर करा लिए। ठगी का अहसास होने पर पीड़ित ने इसकी शिकायत गाजीपुर थाने में की, जहां से मामला साइबर पुलिस के पास भेज दिया गया। पुलिस निरीक्षक बृजेश यादव ने मामले की जांच शुरू की और आगरा से जालसाजों को दबोच लिया। आरोपितों की पहचान आगरा के सिकंदार स्थित शास्त्रीपुरम के अपर्णा अपार्टमेंट निवासी राजीव भसीन उर्फ  राजू और बेलनगंज के कमलानगर स्थित का शांतिकुंज निवासी मोहित चोपड़ा उर्फ नानू रूप में  हुई है।

टास्क के नाम पर युवती से ठगे 2.19  लाख 

एक अन्य केस में जालसाजों ने इंदिरानगर निवासी युक्ती को टॉस्क के जाल में फंसाकर 2.19 लाख रुपये की चपत लगा दी। इलाके के ही एक अन्य शख्स से रिफंड के नाम पर खाते से तीस हजार पार कर लिए। जानकरी के मुताबिक इंदिरानगर की रहने वाली नेहा को इंस्ट्राग्राम पर वर्क फ्रॉम होम का ऑफर मिला। इसके बाद उन्हें ग्रुप पर वीडियो  क्लिक करने का टास्क दिया गया। उन्हें हर क्लिक पर दो सौ रुपये देने का ऑफर दिया गया था। पहले भुगतान के बाद और टॉस्क दिए गए और ज्यादा कमाई का लालच दिया गया।

बताया जा रहा है कि ज्यादा कमाई के लिए टॉस्क के नाम पर कई बार में नेहा से 1.19 लाख रुपये ट्रांसफर करवाए गए। इसके बाद भुगतान के लिए एक लाख और ट्रांसफर करवाए गए, फिर भी भुगतान नहीं हुआ तो उन्हें ठगी का अहसास हुआ। इसके बाद नेहा ने गाजीपुर थाने में केस दर्ज करवाया। वहीं इंदिरानगर के ही रहने वाले मयंक को जालसाजों ने ऑनलाइन मंगवाए गए नए सामान के रिफंड के बहाने जाल में फंसाया और खाते की डिटेल हासिल कर तीन हजार रुपये निकाल लिए। पुलिस ने दोनों ही मामलों में केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

दोगुने रिटर्न का झांसा देकर ठगे 40 हजार 

इधर आलमबाग में भी ऐसा ही एक मामला देखने को मिला। यहां स्नेहनगर निवासी आदित्य भारती को जालसाजों ने चालीस हजार रुपये की चपत लगा दी। कृष्णा नगर कोतवाली प्रभारी संजय सिंह के अनुसार पीड़ित की तहरीर पर केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। पीड़ित ने बताया कि मंगलवार को उनके वॉट्सऐप पर एक कॉल आई थी। बातचीत के दौरान टेलीग्राम ऐप के माध्यम से निवेश करने पर दोगुने रिटर्न का झांसा दिया गया। आदित्य ने कॉल पर भरोसा कर लिया और यूपीआई के माध्यम से 40 हजार रूपये निवेश कर दिए। बाद में जब उन्हें ठगी का अहसास हुआ और केस दर्ज करवाया।

इसे भी पढ़ें-जालसाजों ने घर बैठे कमाई का लालच देकर दो लोगों से की 1.6 लाख की ठगी

इसे भी पढ़ें-बंद होने की कगार पर सेंजी पावर, अंडरग्राउंड हो सकता है जालसाज आशीष सिंह सिसोदिया?

nyaay24news
Author: nyaay24news

disclaimer

– न्याय 24 न्यूज़ तक अपनी बात, खबर, सूचनाएं, किसी खबर पर अपना पक्ष, लीगल नोटिस इस मेल के जरिए पहुंचाएं। nyaaynews24@gmail.com

– न्याय 24 न्यूज़ पिछले 2 साल से भरोसे का नाम है। अगर खबर भेजने वाले अपने नाम पहचान को गोपनीय रखने का अनुरोध करते हैं तो उनकी निजता की रक्षा हर हाल में की जाती है और उनके भरोसे को कायम रखा जाता है।

– न्याय 24 न्यूज़ की तरफ से किसी जिले में किसी भी व्यक्ति को नियुक्त नहीं किया गया है। कुछ एक जगहों पर अपवाद को छोड़कर, इसलिए अगर कोई खुद को न्याय 24 से जुड़ा हुआ बताता है तो उसके दावे को संदिग्ध मानें और पुष्टि के लिए न्याय 24 को मेल भेजकर पूछ लें।

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

‘मोदी जी को कौन रोक रहा वायनाड से लड़ लें, ‘ प्रियंका के नामांकन होते ही कांग्रेस प्रधानमंत्री को चुनौती देगी!

राहुल गांधी ने वायनाड लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया है वही राहुल गाँधी अब रायबरेली का प्रतिनिधित्व करेंगे कांग्रेस

Live Cricket