Follow us

चिलचिलाती धूप से आने के बाद तुरंत नहीं पीना चाहिए पानी , जानें सही तरीका

drink water

अगर आप इस गर्मी में स्वस्थ रहना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। गर्मियों में पसीने के जरिए शरीर से इलेक्ट्रोलाइट्स बाहर निकल जाते हैं। ऐसे में डिहाइड्रेशन का खतरा अधिक होता है। शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। कुछ लोग तेज धूप से वापस आते ही पानी पी लेते हैं,लेकिन यह एक ऐसी गलती है जिससे आपको बचना चाहिए। गर्मियों में तेज धूप से वापस आने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए और पानी पीने का सही तरीका क्या है। इस बारे में जानना बेहद जरूरी है।

पानी जरूरी है

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि गर्मियों में उच्च तापमान और तेज धूप के कारण होने वाले डिहाइड्रेशन से बचने के लिए भरपूर पानी का सेवन करना महत्वपूर्ण है। हालाँकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि चिलचिलाती धूप में लंबे समय तक रहने से लौटते समय आपको तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि इससे सर्दी, चक्कर आना, लू लगना और संक्रमण जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है।

पानी कब पीना चाहिए?

जब आप तेज धूप से वापस आएं तो थोड़ी देर आराम से बैठें। कम से कम 15-20 मिनट, जब तक कि आपके शरीर का तापमान सामान्य न हो जाए। कमरे के तापमान या उससे अधिक ठंडे पानी को पीने से पहले अपने शरीर का तापमान सामान्य होने तक प्रतीक्षा करें। पानी थोड़ा-थोड़ा करके पियें, एक साथ नहीं।

समय-समय पर पानी पीते रहें

आपको थोड़े-थोड़े अंतराल पर पानी पीते रहना चाहिए। जब आप लंबे समय तक धूप में रहने के बाद वापस आएं तो अपने पानी में नींबू और थोड़ा सा नमक मिला लें ताकि आपको पानी के अलावा कुछ इलेक्ट्रोलाइट्स भी मिल जाएं और आपके शरीर की ऊर्जा वापस आ जाए। आप चाहें तो नारियल पानी भी पी सकते हैं। इससे आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा और लू से बचाव होगा।

इसे भी पढ़ें-पैरों में होने वाली सूजन को न करें नजरंदाज, हो सकता है इन गंभीर बीमारियों का संकेत

इसे भी पढ़ें-हेल्थ टिप्स: इन लक्षणों को न करें नजरंदाज, वरना पड़ जाएंगे मुश्किल में

nyaay24news
Author: nyaay24news

disclaimer

– न्याय 24 न्यूज़ तक अपनी बात, खबर, सूचनाएं, किसी खबर पर अपना पक्ष, लीगल नोटिस इस मेल के जरिए पहुंचाएं। nyaaynews24@gmail.com

– न्याय 24 न्यूज़ पिछले 2 साल से भरोसे का नाम है। अगर खबर भेजने वाले अपने नाम पहचान को गोपनीय रखने का अनुरोध करते हैं तो उनकी निजता की रक्षा हर हाल में की जाती है और उनके भरोसे को कायम रखा जाता है।

– न्याय 24 न्यूज़ की तरफ से किसी जिले में किसी भी व्यक्ति को नियुक्त नहीं किया गया है। कुछ एक जगहों पर अपवाद को छोड़कर, इसलिए अगर कोई खुद को न्याय 24 से जुड़ा हुआ बताता है तो उसके दावे को संदिग्ध मानें और पुष्टि के लिए न्याय 24 को मेल भेजकर पूछ लें।

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

‘मोदी जी को कौन रोक रहा वायनाड से लड़ लें, ‘ प्रियंका के नामांकन होते ही कांग्रेस प्रधानमंत्री को चुनौती देगी!

राहुल गांधी ने वायनाड लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया है वही राहुल गाँधी अब रायबरेली का प्रतिनिधित्व करेंगे कांग्रेस

Live Cricket